एक सप्ताह में उम्मीदवारों की घोषणा करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली । Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली में सत्ता के संग्राम की रणभेरी बजते ही कांग्रेस भी अलर्ट मोड पर आ गई है। रणनीति को धार देते हुए पार्टी सप्ताह भर में अपना घोषणा पत्र और उम्मीदवारों की पहली सूची दोनों ही जारी कर देगी। घोषणा पत्र में जहां जनता के सुझाव भी शमिल किए जाएंगे वहीं उम्मीदवारों की पहली सूची में 25 से 30 नाम शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए पार्टी के पास लगभग चार सौ नाम आ चुके हैं। इनमें 75 से 80 दावेदारों ने पार्टी कार्यालय में आवेदन किया है। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन तीन संभावित नाम यानी 210 नाम 14 जिला अध्यक्षों ने दिए हैं। करीब 50 पुराने नामों की सूची पार्टी नेतृत्व के पास पहले है जबकि कुछ नाम सीधे स्क्रीनिंग कमेटी और प्रदेश प्रभारी के पास भी पहुंचे हैं।

बताया जाता है कि इन्हीं नामों से जीतने की संभावना के आधार पर पार्टी 70 प्रत्याशी तय करेगी। उम्मीदवारों को अपने क्षेत्र में जनसंपर्क और प्रचार के लिए पर्याप्त समय मिल सके, इसके निमित पार्टी 25 से 30 उम्मीदवारों की पहली सूची हफ्ते भर में जारी कर देगी। इसके बाद शेष नामों की दूसरी सूची भी अगले तीन चार दिन में जारी कर दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक इस बार कम से कम 25 सीटों पर कांग्रेस नए चेहरों पर दांव लगा सकती है। कुछ पूर्व विधायकों के साथ-साथ दिल्ली में कांग्रेस ऐसे प्रत्याशियों को भी टिकट देगी, जो पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी में प्रत्याशियों के चयन को लेकर माथापच्ची भी शुरू हो चुकी है। तीन दिन पहले प्रदेश कार्यालय में चुनाव समिति की बैठक हुई थी जिसमें सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर अंतिम फैसला हाईकमान पर छोड़ दिया गया। इस बैठक में प्रदेश प्रभारी पीसी चाको, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, पूर्व सांसदों, पूर्व विधायकों और अन्य नेताओं के साथ-साथ एआइसीसी सदस्य ओम प्रकाश विधूड़ी भी मौजूद रहे। दूसरी तरफ पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन के नेतृत्व में पार्टी अपने घोषणा पत्र को भी अंतिम रूप देने में लगी है। हालांकि इसका फाइनल ड्राफ्ट तैयार करने से पूर्व पार्टी दिल्ली की जनता से भी कुछ सुझाव आमंत्रित करेगी। फिर चाहे वह सुझाव बच्चों के हों या बुजुर्गो के उन्हें भी घोषणा पत्र में स्थान दिया जाएगा।

सुभाष चोपड़ा (अध्यक्ष, दिल्ली कांग्रेस) का कहना है कि  पार्टी का घोषणा पत्र और उम्मीदवारों के चयन पर काम चल रहा है। इसे पूरा करने में सप्ताह भर का समय लग सकता है। प्रचार अभियान भी जल्द ही लांच कर दिया जाएगा।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.