जानें क्या है सर्टफूड डाइट, इससे अमेरिकी सिंगर अडेल ने घटाया 22 किलो वज़न!

नई दिल्ली : अमेरिकी सिंगर अडेल अपनी खूबसूरत आवाज़ से कभी किसी को निराश नहीं करतीं। हाल ही में वह अपने परिवार के साथ छुट्टियों पर गई थीं और उनकी तस्वीरें देख सभी फैन्स चौंक गए थे। अडेल पहले से कहीं ज़्यादा स्लिम और टोन्ड लग रही थीं। इस 31 साल की सिंगर से इस जादुई परिवर्तन की प्रेरणा लेनी चाहिए।

आप भी सोच रहे होंगे कि अडेल ने आखिर इतनी जल्दी और जादुई तरीके से कैसे वज़न कम लिया। अगर हम कहें कि इसके पीछे सिर्फ स्मार्ट तरीके से खाना है तो आप क्या कहेंगे? अडेल ‘सर्टफूड डाइट’ की फैन हैं, उन्होंने इसी के ज़रिए न सिर्फ 22 किलो वज़न घटाया बल्कि हेल्दी लाइफस्टाइल भी अपनाई।

क्या है सर्टफूड डाइट

सर्टफूड डाइट एक ऐसी डाइट है जो पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर होती जा रही है। ये वैज्ञानिक तरीके से वज़न घटाने में मदद करती है। इस डाइट में सर्टफूड का ज़्यादा इस्तेमाल होता है, जैसे, सेब, सिटरस फल, धनिया, ब्लूबैरीज़, ग्रीन-टी, सोए, स्ट्रॉबैरीज़, हल्दी, ज़ैतून का तेल, लाल प्याज़, अरुगुला, केल, रेड वाइन और डार्क चॉकलेट। ये सभी सर्टफूड आपके शरीर में प्रोटीन की एक चेन बनाते हैं जिसे सर्ट्यूंस कहते हैं। विज्ञान की मानें तो ये एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में बढ़ती उम्र को धीमा करते हैं, मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा देते हैं और इंफ्लामेशन को काबू में रखते हैं, जिसकी वजह से वज़न कम होता है।

रिसर्च के मुताबिक, सर्टफूड डाइट की मदद से कोई भी एक हफ्ते में 3 किलो तक वज़न कम कर सकता है। इस डाइट के दौरान पहले तीन दिन सिर्फ 1000 कैलोरी तक ही ले सकते हैं। बाकी के बचे दिनों में आप 1500 तक कैलोरी ले सकते हैं। दिन में दो बार खाएं और साथ में दो बार सर्टफूड जूस भी पिएं। इसके बाद जब वज़न कुछ कम हो जाए तो इसे मैनटेन करने के लिए खाने में कम से कम दो सर्टफूड ज़रूर शामिल करें। साथ ही वर्कआउट करना न भूलें।

ज़्यादा दिन फोलो करना मुश्किल

क्योंकि इस डाइट प्लान में खाने के विकल्प कम हैं इसलिए ज़्यादातर लोग इसे काफी लंबा फोलो नहीं कर पाते। ये डाइट आपकी कैलोरी को कम करती है, जिससे आप वज़न कम कर लेते हैं। इस डाइट के लिए अडेल ने भी अपने खाने की आदतों को बदला। उन्होंने डाइट में से चाय और चीनी बिल्कुल हटा दी है, जो उन्हें बेहद पसंद है।

अडेल की फिटनेस का राज़

एक समय था जब अडेल ने माना था कि वह जिम जाने से अच्छा कुछ खाना पसंद करेंगी, लेकिन अब वह पिलाटेस और वेट लिफ्टिंग करती हैं। ये दोनों वर्कआउट वज़न कम करने के लिए बेस्ट हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.