इन 3 बॉडी वेट एक्सरसाइज एप्स से कहीं भी रह सकते हैं फिट

नए साल में तंदुरुस्त यानि फिट रहने का संकल्प लिया है, तो बहुत जरूरी नहीं है कि आपके पास एक्सरसाइज के लिए बहुत सारे इक्विपमेंट हों ही। आज बहुत सारे ऐसे यूनिक एप्स आ गए हैं, जो शरीर के वजन यानि बॉडी वेट के हिसाब से ही एक्सरसाइज के बेहतर तरीके बताते हैं।

1. बॉडबोट पर्सनल ट्रेनर

यह आपके लिए एक डिजिटल पर्सनल ट्रेनर हो सकता है, जो गोल के हिसाब से एसाइ कस्टमाइज्ड वर्कआउट की सुविधा देता है। अगर बॉडी वेट के हिसाब से एक्सरसाइज करना चाहते हैं, तो इससे जुड़े बहुत सारे अलग-अलग तरीके से एक्सरसाइज मिलेंगे, लेकिन यह पहले आपके वेट और हाइट को एनालाइज करता है, फिर उसके हिसाब से सलाह देता है कि किस बॉडी पार्ट पर आपको फोकस करना चाहिए। यहां पर हर एक्सरसाइज के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दिया गया है। यहां पर मसल्स, स्ट्रेंथ, कार्डियोवेस्कुलर वेट लॉस आदि से जुड़े एक्सरसाइज दिए गए हैं। इसे एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

2. फ्रीलेक्टिक्स ट्रेनिंग कोच

वजन कम करना चाहते हैं, मसल्स बनाना चाहते हैं या फिर अपनी बॉडी को शेप में रखना चाहते हैं, तो यहां पर आपको हर तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम मिल जाएंगे। इसमें 5-30 मिनट का वर्कआउट प्लांस हैं, जो बॉडी वेट के हिसाब से ही है। अघर मसल्स बनाना चाहते हैं, तो फिर 900 से अधिक अलग-अलग तरह के वर्कआउट मिलेंगे। अच्छी बात यह है कि इसमें हर लेवल्स के लोगों के लिए एक्सरसाइज हैं। साथ ही, एक्सरसाइज के वीडियो ट्यूटोरियल्स भी दिए गए हैं, जिसमें स्टेप्स को फॉलो करने में आसानी होगी। इसमें आपको फिटनेस टेस्ट फीचर मिलेगा, जिसमें फिटनेस लेवल को टेस्ट कर पाएंगे और उसके हिसाब से वर्कआउट को शेड्यूल कर सकते हैं। यह एंड्रायड और आइओएस के लिए अवेलेबल है।

3. कीप ट्रेनर

अगर आपको घर पर ही वर्कआउट के लिए किसी असिस्टेंट की जरूरत है, तो फिर इसे आजमा सकते हैं। यहां पर एक्सरसाइज के लिए किसी इक्विपमेंट की जरूरत  नहीं होती है। 400 से ज्यादा तरह के एक्सरसाइज दिए गए हैं, जो बॉडी को शेप में रखने में मददगार हो सकते हैं। यहां पर फेट-बर्निंग, वेट लॉस, मसल्स, कार्डियो, एब रिपर वर्कआउट, एब्स ट्रेनिंग, स्ट्रेंथ आदि से जुड़े वर्कआउट मिलेंगे। इसे एक्सपर्ट द्वारा डिजाइन किया गया है। इसमें आपको वीडियो गाइडेंस के साथ वॉयस गाइडेंस, डिटेल डिसक्रिप्शन, एनिमेशंस आदि मिलेंगे, जिससे एक्सरसाइज को समझने में आसानी हो सकती है। साथ ही, इसमें पर्सनलाइज्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम्स भी दिए गए हैं, जिसमें फिटनेस ट्रेनर आपके गोल के हिसाब से प्लान तैयार करेंगे। इसे एंड्रायड और आइओएस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.