एक लाख रुपये तोला के करीब पहुंचा सोना, ईरान-अमेरिका के बीच तनाव से पाकिस्तान में आसमान पर Gold का भाव

ईरान और अमेरिका में हालिया तनाव को लेकर पाकिस्तान में सोने का भाव आसमान पर है। कराची के बाजार में एक तोले सोने का मूल्य 93,400 रुपए के पास पहुंच गया। द न्यूज के मुताबिक सोमवार को सोने के रेट में 2,600 रुपये का उछाल आया और यह 93,400 रुपये प्रति तोला पहुंच गया। ऑल सिंध ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हारून चांद के मुताबिक अमेरिका-ईरान तनाव के कारण अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने की कीमत में यह उछाल आया है। वहीं 10 ग्राम सोने का दाम 2,230 रुपये उछलकर 80,075 रुपये में बिका।

(Gold rate in pakistan) का भाव प्रति तोला 90,800  पहुंच गया था। जबकि भारतीय बाजार में सोने का रेट 41,395 रुपए प्रति 10 ग्राम था। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन के मुताबिक शुक्रवार को कराची के बाजार में एक तोला यानी एक तोला सोने की कीमत 90,800 पाकिस्तानी रुपये थी। डॉन के मुताबिक 1 जनवरी, 2019 से इस साल 4 जनवरी तक एक तोला सोने की कीमत में 23,000 रुपये की बढ़ोत्तरी हो चुकी है।

बता दें अमेरिकी एयर स्ट्राइक में ईरान के प्रमुख सैन्य अधिकारी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद पश्चिम एशिया में तनाव है। ईरान ने अमेरिकी कार्रवाई का जवाब देने और बदला लेने की बात कही और ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना और गठबंधन बल के खिलाफ अपने कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए बुधवार को दर्जनों मिसाइल हमले किए।  ऐसे में निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के रूप में कीमती धातुओं को तरजीह दे रहे हैं। इस वजह से सोने-चांदी में तेजी देखी जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.