Self Add

ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान, Omicron के नए वेरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, जानें कितना है घातक

IMAGES SOURCE : zeenews

Coronavirus Omicron XBB.1.16: भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus in India) का संक्रमण पैर पसारने लगा है और पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 (Covid-19) के नए मामलों में तेजी देखी गई है. कोरोना मरीजों का बढ़ता ग्राफ मेडिकल एक्सपर्ट की टेंशन बढ़ा रहा है. देशभर में मंगलवार को 24 घंटे में 699 नए मामले दर्ज किए गए थे, जबकि सोमवार (21 मार्च) को 918 लोग इससे संक्रमित हुए थे. वहीं, 19 मार्च को देशभर में 1071 केस सामने आए थे. नए मामलों में बढ़ोतरी के पीछे ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट एक्सबीबी.1.16 (Omicron XBB.1.16) को कारण माना जा रहा है.

 

 

किस राज्य में आए हैं एक्सबीबी.1.16 के कितने केस

ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट एक्सबीबी.1.16 (Omicron XBB.1.16) को सबसे ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है. अब तक इस वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले कर्नाटक में सामने आए हैं, जहां 30 मरीज इससे संक्रमित हुए हैं. वहीं महाराष्ट्र में 29, पुडुचेरी में 7, दिल्ली में 5, तेलंगाना में 2, गुजरात, हिमाचल प्रदेश  और ओडिशा में एक-एक मामले सामने आए हैं. इसे देखते नए मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है ताकि वेरिएंट का पता लगाया जा सके.

 

 

कितना खतरनाक है एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट

एक्सबीबी.1.16 (Omicron XBB.1.16) कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट है और यह तेजी से बढ़ रहा है. इस वजह से इसे एक खतरे के तौर पर देखा जा रहा है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह ओमिक्रॉन में पुराने वेरिएंट से म्यूटेंट होकर बना है और इम्यूनिटी से बचने में होशियार है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर ने बताया है कि जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि एक्सबीबी.1.16 (XBB.1.16) में कुछ अतिरिक्त स्पाइक म्यूटेशन हैं.

 

 

एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट के लक्षण

रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने बताया है कि ओमिक्रॉन एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट (Omicron XBB.1.16) से अब तक संक्रमित मरीजों में ज्यादा गंभीर समस्या देखने को नहीं मिला है. इसके आम लक्षणों में नाक बंद होना, सिरदर्द और गले में खराश शामिल हैं. इसके अलावा बुखार और मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है, जो तीन से चार दिनों तक रहता है. डॉक्टर्स ने बताया है कि अगर आपके अंदर इस तरह के लक्षण नजर आते हैं तो आपको तुरंत जांच करानी चाहिए.

 

NEWS SOURCE : zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea