Self Add

अगले महीने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर होगी मॉक ड्रिल, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

IMAGES SOURCE : GOOGLE

नई दिल्‍ली :  देश में कोरोना और फ्लू के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार काफी गंभीर है. इसे लेकर केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में लोगों से भीड़भाड़ और बंद स्थानों में मास्क पहनने के लिए कहा गया है. साथ ही केंद्र सरकार कोरोना से निपटने के इंतजामों को लेकर 10 और 11 अप्रैल को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मॉक ड्रिल का भी आयोजन करेगी. इसके लिए केंद्र सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बैठक बुलाई है.

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना और फ्लू के मामलों को लेकर जारी एडवाइजरी में आम लोगों को कई सलाह दी है. सरकार ने भीड़भाड़ और बंद स्थानों में मास्क पहनने के लिए कहा है. केंद्र ने कहा है कि छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढकने के लिए रूमाल या टिश्यू का इस्तेमाल करें और हाथों की स्‍वच्‍छता बनाए रखें. लोगों को हाथों को बार-बार हाथ धोने की सलाह दी गई है.  इसी एडवाइजरी में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करने के साथ ही लोगों से जांच को बढ़ावा देने और लक्षणों की जल्द जानकारी देने के लिए भी कहा गया है. वहीं सांस की बीमारियों से पीड़ित होने पर व्यक्तिगत संपर्क को सीमित करने की भी सलाह दी गई है.

10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल
साथ ही केंद्र सरकार कोरोना वायरस को लेकर 10 और 11 अप्रैल को राष्ट्रीय स्तर पर मॉक ड्रिल का आयोजन करेगी. मॉक ड्रिल में आईसीयू बेड, मेडिकल इक्विपमेंट्स, ऑक्सीजन और मैनपावर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों के साथ 27 मार्च को शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक बैठक बुलाई है. इसी बैठक में मॉक ड्रिल से संबंधित सारी जानकारी साझा की जाएगी.

NEWS SOURCE : ndtv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea