Self Add

आपके शरीर का ये अंग हो सकता है डैमेज, फेयरनेस क्रीम के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

IMAGES SOURCE : GOOGLE

अगर आप चेहरे की रंगत निखारने के लिए फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कर रही हैं, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि फेयरनेस क्रीम में पाया जाने वाला मरकरी (Mercury) आपकी किडनी को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है. किडनी इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में 22 मरीजों को शामिल किया गया. इन सभी मरीजों को मेम्ब्रेनस नेफ्रोपैथी (Membranous Nephropathy) नामक किडनी की बीमारी थी. जांच में पता चला कि इन सभी मरीजों ने नियमित रूप से फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल किया था. एक्सपर्ट का मानना है कि इन क्रीमों में मौजूद मरकरी ही किडनी खराब होने का कारण बना.

मरकरी किडनी को कैसे नुकसान पहुंचाता है?
मरकरी एक जहरीला पदार्थ है जो शरीर में जमा हो जाता है और किडनी के फिल्टर को नुकसान पहुंचाता है. इससे शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने की किडनी की क्षमता कम हो जाती है. गंभीर मामलों में, इससे किडनी फेलियर भी हो सकता है.

एक्सपर्ट की राय
अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता बताते है कि यह अध्ययन इस बात का स्पष्ट संकेत देता है कि फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए. इन क्रीमों को खरीदते समय उनकी सामग्री जरूर देखें. अगर पैकेज पर सामग्री की जानकारी नहीं दी गई है, तो ऐसे उत्पादों को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

क्या करें, क्या ना करें?
– अगर आप फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कर रही हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है. लेकिन एहतियात जरूर बरतें.
– फेयरनेस क्रीम खरीदते समय लेबल को ध्यान से पढ़ें और उन प्रोडक्ट्स को लेने से बचें जिनमें मरकरी लिखा हो.
– नेचुरल चीजों से बने फेयरनेस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.
– अगर आपको स्किन संबंधी किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो डॉक्टर से सलाह लें.
– हेल्दी और बैलेंस डाइट लें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इससे आपकी किडनी हेल्दी रहने में मदद मिलेगी.

सेफ और हेल्दी रहें
चमकदार स्किन पाने के लिए अपनी किडनी को दांव पर ना लगाएं. नेचुरल नुस्खों और सेफ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

NEWS SOURCE : zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea