कच्चे तेल के भाव में जबरदस्त गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बीच देश में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में शनिवार को जबरदस्त कमी दर्ज की गई। देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल के भाव में 27 पैसे तक और डीजल की कीमतों में 30 पैसे तक की गिरावट दर्ज की गई। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल भाव कमी के साथ शनिवार को 74.16 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। इसी तरह डीजल का भाव 67.31 रुपये प्रति लीटर रह गया। शहर में पेट्रोल के दाम में 27 पैसे जबकि डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई।

मुंबई में पेट्रोल का भाव घटकर 79.76 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल का दाम 70.56 रुपये प्रति लीटर रह गया। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 76.77 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 69.67 रुपये प्रति लीटर रह गया। दक्षिणी राज्य तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल का दाम 77.03 रुपये प्रति लीटर और 71.11 रुपये प्रति लीटर की दर से डीजल बिक रहा है।

Coronavirus Outbreak का असर

चीन में Coronavirus के प्रसार के बाद मांग में कमी के भय से शनिवार को सुबह ब्रेंट क्रूड की कीमत में 2.43 फीसद की भारी गिरावट दर्ज की गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में Brent crude 60.56 डॉलर प्रति बैरल की दर से बिक रहा है। ब्रेंट क्रूड शुक्रवार को 62.07 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ था। ईंधन की खुदरा कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत एवं डॉलर-रुपये के विनिमय दर पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत को अपनी तेल जरूरतों का 80 फीसद आयात करना पड़ता है। तेल वितरण कंपनियां दैनिक आधार पर तेल के दाम की समीक्षा करती है। हर पेट्रोल पंप पर सुबह छह बजे से संशोधित दरें लागू होती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.