Self Add

नए बजट के साथ पुराने ऐलानों पर भी अमल का बोझ

सरकारी विभागों के लिए अगला एक वर्ष काफी भाग दौड़ वाला रहेगा। एक तरफ तो उन्हें शनिवार को पेश बजट 2020-21 के प्रावधानों को अमल में लाने का काम करना है दूसरी तरफ पिछले बजट यानी जुलाई, 2019 में पेश 2019-20 के कई बजटीय घोषणाओं को भी आगे बढ़ाना है। बजट के साथ सरकार की तरफ से बजटीय क्रियान्वयन से संबंधित कागजात को देखें तो साफ हो जाता है कि पिछले बार की कई अहम घोषणाएं अभी तक आगे नहीं बढ़ पाई हैं। सरकार की तरफ से पेश कागजात बताते हैं कि देश को नागरिक उड्डयन का केंद्र बनाने संबंधी घोषणा हो या इलेक्टि्रक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए लाई गई फेम-दो नीति या तीन करोड़ खुदरा कारोबारियों को पेंशन देने की घोषणा हो, इन सभी को लागू करने की रफ्तार बहुत ही धीमी है।

वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी इसकी वजह यह बता रहे हैं कि पिछला बजट पेश किये हुए अभी सिर्फ सात महीने हुए हैं। ऐसे में कई ऐसी घोषणाएं है जिनके प्रारूप को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है या कई ऐसे घोषणाएं है जो कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। मसलन, राज्यों की बिजली वितरण कंपनियों के लिए मौजूदा स्कीम के स्थान पर नई स्कीम लागू करने का कैबिनेट नोट तैयार है। रेंटल हाउसिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए एक मॉडल टेनेंसी कानून बनाने का ऐलान किया था। इसका का भी नोट तैयार है और कैबिनेट की मंजूरी के बाद जल्द ही राज्यों को वितरित किया जाएगा।

कमजोर व बंद होने वाले सरकारी उपक्रमों के जमीन पर सस्ते आवासीय इकाई बनाने की घोषणा को अमल में लाने के लिए कैबिनेट नोट तैयार किया जा रहा है। उक्त सारी घोषणाएं वित्त मंत्री ने पिछले साल के बजट में किया था। इन पर अमल अगले दो महीनों में संभव दिख रहा है लेकिन कई दूसरी ऐसी घोषणाएं भी हैं जिनका काम अगले वित्त वर्ष में जाने की पूरी उम्मीद है। वित्त मंत्री ने पिछले बजट में नागरिक उड्डयन सेक्टर, मीडिया (एनिमिशन) व बीमा सेक्टर को विदेशी निवेश के लिए और खोलने का ऐलान किया था। लेकिन बजट के साथ जो प्रपत्र दिए गये हैं उसके मुताबिक अभी इस बारे में विभिन्न मंत्रालयों के साथ विचार विमर्श शुरु ही हुआ है। जैसे मीडिया में इक्विटी बढ़ाने को लेकर सूचना व प्रसारण मंत्रालय के साथ विमर्श हुआ है लेकिन अंतिम फैसला अभी कब होगा इसका पता नहीं है। इसमें सिर्फ एक घोषणा है जिसका पालन हुआ है और वह है सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर के लिए स्थानीय सोर्सिग नियमों को बदलना।

पिछले वर्ष जुलाई में इसकी घोषणा हुई और 18 सितंबर को इसे अमल में लाने का प्रपत्र जारी कर दिया गया। वित्त मंत्री की एक दूसरी घोषणा जो लागू होने से अभी बहुत दूर है वह है सूचीबद्ध कंपनियों के लिए न्यूनतम पब्लिक शेयरहोल्डिंग की सीमा मौजूदा 25 फीसद से बढ़ा कर 35 फीसद करना। सभी सरकारी उपक्रमों का कम से कम 25 फीसद शेयर निर्गम करने की घोषणा पर भी अमल की शुरुआत नहीं हुई है। इसी तरह से विनिवेश से संबंधित घोषणाओं में भी बहुत सारा काम किया जाना अभी शेष है।

इसके बावजूद आम बजट 2019-20 में बहुत सी ऐसी घोषणाएं हैं जिनको काफी तेजी से अमल में लाया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दैनिक जागरण को बताया कि जिस तरह से 100 लाख करोड़ रुपये की ढांचागत परियोजनाओं को चिन्हित करने और उसको लेकर सभी संबंधित मंत्रालयों के बीच सामंजस्य बनाया गया है उसके लिए अधिकारियों को श्रेय देना होगा। इस घोषणा को अमल में लाते हुए 31 दिसंबर, 2019 को सरकार की तरफ से उन परियोजनाओं का ऐलान किया गया जिसमें देशी-विदेशी निवेशक पैसा लगा सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea