Self Add

IAS, IPS, IFS, तो चिंता की कोई बात नहीं, यहां मिलेगी फ्री में पढ़ाई, कोचिंग सेंटर के नहीं है पैसे और बनना है

IMAGES SOURCE : GOOGLE

UPSC Coaching Centre: अगर आप यूपीएससी के जरिए IAS, IPS और IFS बनने की इच्छा रखते हैं और इसकी तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर जाने के पैसे नहीं है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA), सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग, जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने आज यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग (छात्रावास सुविधा के साथ) में आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दी गई है. रिवाइज्ड प्रोग्राम के अनुसार उम्मीदवार अब मुफ्त यूपीएससी कोचिंग के लिए 19 जून तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

इसके साथ ही परीक्षा की तारीख भी 1 जून से बदलकर 29 जून कर दी गई है. यूपीएससी प्रवेश परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा का रिजल्ट अस्थाई तौर पर 20 जुलाई को जारी किया जाएगा. इसके बाद ऑनलाइन इंटरव्यू अस्थाई रूप से 29 जुलाई से 12 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे. आरसीए का फाइनल रिजल्ट 14 अगस्त को जारी होगी और 19 अगस्त तक दाखिले पूरे कर लिए जाएंगे. इसके बाद वेटिंग लिस्ट के उम्मीदवारों का पंजीकरण 22 अगस्त को होगा. वहीं वेटिंग लिस्ट के उम्मीदवारों का एडमिशन 28 अगस्त को होगा. इसके लिए कक्षाएं 30 अगस्त से शुरू होंगी.

इसके जरिए भरे जाएंगे 100 सीटें
इस वर्ष, यूपीएससी कोचिंग के लिए इस प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 100 सीटें भरी जाएंगी. हॉस्टल में आवास अनिवार्य है और यहां एडमिशन पाने वाले सभी छात्रों को दिया जाएगा. कमी के मामले में हॉस्टल सीटों को एंट्रेंस एग्जाम द्वारा निर्धारित योग्यता के आधार पर प्राथमिकता दी जा सकती है. यदि पर्याप्त योग्य उम्मीदवार उपलब्ध नहीं हैं तो आरसीए प्रवेश कम करने का अधिकार सुरक्षित रखता है.

हॉस्टल के देना होता है शुल्क
छात्रों को मासिक हॉस्टल रखरखाव शुल्क 1000 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होता है. इसके साथ ही छह महीने की एडवांस्ड राशि 6000 रुपये का भुगतान करना होता है. इसके बाद उन्हें दो महीने पहले रखरखाव शुल्क जमा करना होता है. महिला छात्रों के लिए उनका शुल्क गर्ल्स हॉस्टल/प्रोवोस्ट कार्यालय में जमा किया जाएगा l

NEWS SOURCE : news18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea