Self Add

साइबर ठगों के नए तरीकों से टेंशन, पुलिस केस रफा-दफा करना है तो तुरंत रुपये डालो

IMAGES SOURCE : GOOGLE

साइबर ठग आम लोगों के बैंक खातों में सेंधमारी के नित नए हथकंडे अपना रहे हैं। वे किसी मुकदमे में परिवार के सदस्यों के फंसने का डर दिखाकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। झूठे पुलिस केस को रफा-दफा करने का झांसा देकर लोगों से रुपये ऐंठ रहे हैं। वे कभी एक्सीडेंट तो कभी मारपीट या दुष्कर्म में फंसने की बात कहकर मुकदमा रफा-दफा करवाने के नाम पर पैसे ऐंठ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सतर्कता बरतें। उधर, देहरादून में इस तरह के मामलों में वृद्धि से पुलिस की चिंताएं बढ़ गई हैं। 

बेटे को जेल जाने से बचाने के लिए 30 हजार मांगे
कैंट निवासी बुजुर्ग मनोहर सिंह टोलिया को अनजान कॉल आई। फोन करने वाले ने पुलिस अफसर बताकर कहा, आपका बेटा होटल में लड़की संग पकड़ा गया है। लड़की के परिजनों ने उसकी पिटाई की है। अब उसे जेल भेजने की तैयारी है। बेटे को बचाना है तो तुरंत 30 हजार रुपये डालिए। इससे पहले टोलिया कुछ समझ पाते, आरोपी ने जल्द रुपये डालने का दबाव बनाया। टोलिया ने 30 हजार रुपये ऑनलाइन दे दिए। बाद में टोलिया ने बेटे को कॉल की तो पता चला कि वह हल्द्वानी में रिश्तेदार के घर सो रहा था।

भतीजे ने सिर फोड़ दिया है, जल्दी 80 हजार भेजो
दून विवि रोड पर सुबह करीब सात बजे मधु नेगी नींद से जागी ही थीं कि उनको एक कॉल आ गई। फोन करने वाले ने खुद को दिल्ली पुलिस का बताया। इससे पहले वह कुछ बोलतीं, कॉल करने वाले ने कहा कि आपका भतीजा पुलिस कस्टडी में है। रात को उसने एक झगड़े में युवक के सिर पर बोतल मार दी। भतीजे को बचाना है तो 80 हजार भेजो। महिला ऑनलाइन पेमेंट करना नहीं जानती थी। आरोपी ने किसी दुकानदार से पेमेंट करने को कहा। इस पर महिला ने बेटे के आने के बाद पेमेंट करने को कहकर बात टाल दी।

निवेश में कमाई का झांसा देकर 3.72 लाख ठगे
ऑनलाइन निवेश में मोटी कमाई का झांसा देकर दून की एक युवती से करीब 3.72 लाख ठग लिए गए। पटेलनगर कोतवाली पुलिस के अनुसार, निलिका चोपड़ा निवासी मेहूंवाला ने तहरीर में बताया कि वो सोशल मीडिया के माध्यम से उमंग, भाविक और स्वराज सिंह नामक युवकों के संपर्क में आई थीं। उन्होंने युवती को एक ग्लोबल कंपनी से जोड़ा। कंपनी के सेमिनार, बैठकों का काम दिया। बाद में उनको क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए कहा। इसके बाद उनसे करीब पौने चार लाख रुपये ले लिए गए। बाद में न तो उनको लाभ मिला और न ही निवेश की रकम लौटाई गई।

NEWS SOURCE : livehindustan

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea