Self Add

डॉक्टर्स ने बताया खतरनाक, उंगली पकड़कर चलना सिखाओ, वॉकर से बच्चों में हो रही हैं ये परेशानी

IMAGES SOURCE : GOOGLE

उंगली पकड़ के तूने चलना सिखाया था ना…ये अब गुजरे जमाने की बात लगती है। आजकल बच्चों को वॉकर में बिठाकर चलना सिखाया जाता है। बच्चों को वॉकर में घूमते देखना भले ही अच्छा लगता हो, लेकिन ये बेबी वॉकर आपके बच्चे को बीमार बना सकते हैं। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के डिपार्मेंट ऑफ पीडियाट्रिक ऑर्थोपेडिक्स के हेड ऑफ़ द डिपार्टमेंट डॉक्टर विकास वर्मा का कहना है कि पिछले कुछ सालों में ऐसे मामले काफी ज्यादा सामने आ रहे हैं जिसमें बच्चों ने वॉकर के कारण चोट लगाई है या पैरों की हड्डियों पर इसका असर हो रहा है। कई बार वॉकर बच्चों के लिए जानलेवा भी साबित हो चुका है।

डॉक्टर का कहना है कि उनके पास लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिसमें बच्चों ने बेबी वॉकर के कारण खुद को चोट पहुंचाई है। बच्चा वॉकर में बैठकर दौड़ने की कोशिश करता है और दौड़ते हुए या तो वो किसी टेबल में टकरा जाता है या फिर किचन में गैस के पास गया तो उबलता हुआ दूध या पानी उसके ऊपर गिर गया। कई बार बेबी वॉकर पलट जाते हैं जिससे हड्डी भी टूट सकती है। ऐसे कई बच्चे गंभीर रूप से चोटिल होकर आते हैं। कई बार स्थिति काफी खतरनाक साबित होती है। डॉक्टर का कहना है कि लोगों को बच्चों को वॉकर में चलाने से बचना चाहिए। इसकी जगह उंगली पकड़कर जमीन पर नॉर्मल ही बच्चे को चलाने की प्रैक्टिस कराएं।

पैर और हड्डियों पर असर

डॉ. विकास वर्मा का कहना है कि कम उम्र में जब बच्चों को वॉकर में बिठा दिया जाता है और माता पिता ये सोचने लगते हैं कि इससे हमारा बच्चा जल्दी चलने लगेगा ये सोच गलत है। बच्चा तभी चलेगा जब उसकी चलने की सही उम्र आएगी। कम उम्र में बच्चों को वॉकर में बिठा देते हैं तो बच्चे कमजोर पैरों की हड्डियों से चलने की कोशिश करता है। ऐसी स्थिति में कई बार हड्डियों के विकास और मांसपेशियोंकी ग्रोथ पर असर पड़ता है।

हड्डियों की बीमारी का बढ़ा खतरा

डॉक्टर का कहना है ओपीडी में रोजाना 100 से 125 बच्चे ऐसे आते हैं जो हड्डियों से जुड़ी बीमारी से परेशान होते हैं। ज्यादातर बच्चों में एडी और घुटनों से जुड़ी समस्या देखने को मिल रही है। 6 से 8 महीने के बच्चों में एडी की समस्या वॉकर की वजह से हो रही है। इससे हड्डी टेढ़ी होने लगती हैं। आपको 11 महीने से पहले बच्चे को वॉकर में नहीं बैठाना चाहिए। इससे पहले बच्चों के पैरों पर बोझ डालने से ये समस्याएं पैदा हो रही हैं।

कनाडा में बैन है बेबी वॉकर 

कनाडा में बच्चों को वॉकर में बिठाकर चलाने पर बैन लगा हुआ है। इसका कारण है कि कनाडा में 1990 से 2014 तक करीब 230, 000 मामले सामने आए जिसमें बच्चों को वॉकर की वजह से गंभीर चोटें लगी थीं। साल 2014 के बाद से कनाडा में बेबी वॉकर की बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

NEWS SOURCE : indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea