Self Add

कहीं आप तो नहीं ओवरवेट या मोटे, सिर्फ 30 सेकंड में करें चेक, हाइट के हिसाब से कितना होना चाहिए वजन?

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Normal Weight Chart by Height: लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए शरीर के वजन को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. शरीर का वजन ज्यादा होने पर कई गंभीर परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है. आज के जमाने में मोटापा और ओवरवेट की समस्या विकराल होती जा रही है. डब्ल्यूएचओ (WHO) के आंकड़ों की मानें तो दुनियाभर में 40 करोड़ से ज्यादा लोग ओवरवेट और मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. हर साल करीब 40 लाख लोग इन परेशानियों की वजह से जान गंवा देते हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि लोगों को पता ही नहीं चलता कि वे कब ओवरवेट हो गए. आज आपको एक फॉर्मूला बताएंगे, जिसके जरिए आप पता लगा सकेंगे कि आपकी हाइट के अनुसार शरीर का वजन कितना होना चाहिए. साथ ही यह भी चेक कर सकेंगे कि आप ओवरवेट या मोटापे का शिकार तो नहीं हैं.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) की रिपोर्ट के अनुसार बॉडी मास इंडेक्स (Body Mass Index) को कैलकुलेट करके आप हाइट के अनुसार परफेक्ट वजन का पता लगा सकते हैं. आसान भाषा में इसे बीएमआई कैलकुलेटर कहा जाता है. इसका आसान फॉर्मूला है- BMI =वजन / (ऊंचाई X ऊंचाई). इस फॉर्मूले से बीएमआई की गणना करने के लिए सबसे पहले आप Kg में अपना वजन लिखें और फिर लंबाई मीटर (Metre) में लिखें और इसे लंबाई से गुणा कर दें. इसके बाद आप वजन को लंबाई के गुणाफल से डिवाइड कर दें. अब जो आपको परिणाम आएगा, वह आप नोट करके रख लें. इस वैल्यू को आप नीचे दिए गए बीएमआई चार्ट में चेक करके पता लगा सकते हैं कि आपका वजन परफेक्ट है या ज्यादा है.

ऐसे समझें BMI का गणित

– अगर आपका BMI 18.5 से कम है, तो आप अंडरवेट हैं.
– BMI 18.5 और 24.9 के बीच है, तो आपका वजन परफेक्ट है.
– 25 और 29.9 के बीच बीएमआई होना ओवरवेट का संकेत है.
– बीएमआई 30 या इससे अधिक हो, तो आप मोटापे का शिकार हैं.

उदाहरण से समझ लें

माना आपकी लंबाई 5 फीट है और आपका वजन 65 किलोग्राम है. सबसे पहले आप फीट को इंच में कन्वर्ट कर लीजिए. एक फीट में 12 इंच होते हैं. इस हिसाब से 5 फीट में 60 इंच हो गए. अब इंच को मीटर में कन्वर्ट कर लें. 1 इंच में 0.0254 मीटर होते हैं. 60 इंच में 1.524 मीटर होंगे. अब आप अपनी हाइट को 1.524 से गुणा कर दीजिए. इसका रिजल्ट 2.322576 आएगा. अब आप अपने वजन यानी 65 किग्रा को हाइट के गुणाफल 2.32 से डिवाइड कर दीजिए. इससे आपका BMI 27.98 निकलेगा. अब ऊपर दिए गए चार्ट में देखेंगे, तो यह बीएमआई 25 से ज्यादा है, जो दिखाता है कि आपका वजन लंबाई के हिसाब से ज्यादा है और आप ओवरवेट हैं. ऐसे में आपको कुछ किलो वजन घटाने की जरूरत है l

NEWS SOURCE : news18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea