Self Add

कम लागत के 10 काम जो देंगे आर्थिक आजादी, घर में रहने वाली महिलाएं ऐसे कमाना शुरू करें

IMAGES SOURCE : GOOGLE

घर में रहकर परिवार संभालने वाली महिलाओं के श्रम की कीमत भले ही रुपये -पैसे में न नापी जा रही हो लेकिन इस बेहद जिम्मेदारी भरे काम के साथ ही कई बार महिलाएं चाहती हैं कि वे आर्थिक रूप से भी स्वालंबन प्राप्त करें. इसके लिए समय की कमी, नियमितता, फंड्स का अभाव जैसे कारक राह में बाधा बनते हैं, कई बार किसी प्रफेशनल स्किल की कमी के कारण भी वे कोई काम नहीं शुरू कर पातीं. लेकिन आज के दौर में ऐसा बहुत कुछ है जो आप कर सकती हैं जिससे वित्तीय रूप से आप मजबूत हो सकें. आइए जानें ऐसे ही कुछ कामों के बारे में जो बेहद छोटे स्तर पर शुरू किए जा सकते हैं, लागत कम है और कोई मुश्किल स्किल सेट सीखने की जरूरत नहीं है. हांलाकि यथासंभव संबंधित ट्रेनिंग काम को बढ़ाने-फैलाने में मददगार तो होगी ही l

पहली क्लास के बच्चे से लेकर 12वीं क्लास के छात्र छात्राओं को आप अपनी क्षमता, योग्यता के मुताबिक ट्यशून पढ़ा सकती हैं. पूरे साल चलने वाला यह व्यवसाय बेहद कम संसाधनों में शुरू किया जा सकता है. लेटेस्ट सेलेबस, अपने खुद के ज्ञान और बच्चों को पढ़ाने की प्रैक्टिस के साथ आप इसे अपने घर से आराम से शुरू कर सकती हैं. जरूरतानुसार छोटे पैंपलेट वितरित करवा कर लोगों को सूचित कर सकती हैं कि किस क्लास के बच्चों को आप पढ़ाएंगी या पढ़ाती हैं.

 

पहले रामदेव और फिर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा पूरी दुनिया में योग को लेकर अलख जगा जा चुकी है. गली मोहल्ले से लेकर पॉश कॉलोनियो तक महिलाएं-पुरुष-युवा हर कोई योग को लेकर जागरूक हो चला है. योग सेंटर भी खुले हैं जो कभी पार्क में, कभी कम्युनिटी सेंटरों में और कहीं कहीं घरों के प्रांगण में भी चल रहे हैं. यहां तक कि ऑनलाइन क्लासेस भी कोरोना समय से ही अपनी रफ्तार पकड़े हुए हैं.

आप एक किराना स्टोर खोल सकती हैं, जिसमें चाहें तो ऑर्गेनिक और लोकल या फिर अन्य सामान रख सकती हैं. ऑर्गेनिक और लोकल फूड आइटम से लेकर अन्य आइटमों की मांग कभी कम नहीं होगी. लोगों में जागरुकता भी बढ़ी है और परचेजिंग कैपिसिटी भी. इन उत्पादों को स्टॉक करके रख सकती हैं, कम निवेश में पैसा कमाने का माध्यम यह हो सकता है. ब्लिंकिट जैसी ऐप पर लिस्ट होने का ऑप्शन भी आप भविष्य में अपना सकती हैं जिसके लिए कर्मी आपको रखना हो सकता है.

 

अगर आप क्रिएटिव हैं और हाथ से चीजें बनाने सजाने का शौक रखती हैं तो आप पर्सनलाइज्ड और कस्टमाइज्ड गिफ्ट स्टोर खोल सकती हैं. ये ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से चला सकती हैं. इसके लिए आपको अपना किसी एक सेगमेंट को टारगेट करना होगा. यानी आपके कस्टमर कौन होंगे, किस तरह का सा्मान आप बेचना चाहेंगी बनाकर. आप B2B (बिजनेस टू बिजनेस) या B2C (बिजनेस टू कस्टमर) कारोबार कर सकती हैं. गिफ्ट भावनाओं से जुड़ा मसला है… जूलरी, फोटो एलबम, टीशर्ट, कप ग्लास कस्टमाइज्ड.. अपना टीए सेट करिए और इस हिसाब से सामान तैयार करिए.

जेरोक्स की एक मशीन और संबंधित सामान के साथ इस काम को सेट अप करिए. फिर धीरे धीरे आप चाहें तो बुक बाइंडिंग सेवाएं, लैमिनेशन आदि भी दे सकती हैं. अपने समय और श्रम में सहयोग के साथ इस पर विचार करिए. यह भी कम लागत पर शुरू किया जा सकने वाला कारोबार है.

 

बेबी सिटिंग सर्विस यानी बेबी केयर सेंटर खोल सकती हैं यदि बच्चों को संभालने में आपको दिक्कत नहीं होती और आप उन्हें दयालुता, स्नेह और बिना चिढ़चिढ़ाए सब्र के साथ मैनेज कर सकती हैं. उतने ही बच्चों का एडमिशन लें जितनों को संभाल पाएं क्योंकि यह एक पूरी अटेंशन से किया जाने वाला काम है. साथ में एक सहयोगी भी चाहिए हो सकता है, शैक्षणिक योग्यता अच्छी खासी न भी हो तो भी आपको ये सब समझना और जरूरत अनुसार सीखना होगा कि बच्चों को क्या ऐक्टिविटीज करवाएंगी.

 

आपकी रुचि हो और आपको इस बाबत ठीक-ठाक अनुभव भी हो तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का काम कभी भी शुरू कर सकती हैं! अगर आपके पास डिजाइनिंग में बेसिक सर्टिफिकेशन है तब तो वारे न्यारे! आपको रंग, रूप, लाइटिंग, पैटर्न, बनावट और जगहों को लेकर अच्छी समझ होनी चाहिए. बस यह ध्यान रखें कि यह आप अपनी मर्जी से तो कर सकती हैं लेकिन जो व्यक्ति आपको भुगतान करेगा, उसकी तसल्ली तभी होगी जब आपको अच्छी जानकारी हो. यह काम केवल जगहों को सजा भर देना नहीं होगा. किसी डॉक्टर का क्लीनिक, ब्यूटीपार्लर का सेटअप, बच्चों के कमरे का सेट अप, किसी के घर का पूरा सेट अप.. जैसे काम मिल सकते हैं.

NEWS SOURCE : news18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea