Self Add

1 महीने तक कर सकते हैं स्टोर, पेट को ठंडक देता है कच्चे आम का पन्ना, जानें घर पर कैसे बनाएं ये खट्टा-मीठा ड्रिंक

IMAGES SOURCE : GOOGLE

देश में इन दिनों गर्मी अपने चरम पर है, चिलचिलाती गर्मी से लोग लहूलुहान है। गर्मी से छुटकारा पाने के लिए लोग ड्रिंक्स का सेवन करते हैं ताकि बॉडी को डीहाड्रेशन से बचाया जा सके। अगर आप किसी स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक की तलाश में हैं तो आप कच्चे नाम का पन्ना भी बनाकर पी सकते हैं। कच्चे आम का पन्ना ने केवल स्वाद में लाजवाब लगता है बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी है। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि कैसे आप 1 महीने तक आम पन्ना को स्टोर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं आम पन्ना बनाने की विधि?

आम पन्ना पीने के फायदे: (Benefits of drinking Aam Panna)

कच्ची कैरी से बना पन्ना बॉडी को हिडाइड्रेट होने से बचाता है.गर्मियों में लोगों का पाचन बेहद खराब होता है। ऐसे में इस ड्रिंक को पीने से अपच, गैस, ब्लोटिंग की समस्या दूर करता है। इस ड्रिंक का सेवन करने से आपका लू से भी बचाव होता है

आम पन्ना के लिए सामग्री: (Ingredients for Aam Panna)

2 कच्चा आम, 4 बड़े चम्मच सौंफ, पुदीने की कुछ पत्तियां, 3 चम्मच जीरा, काला नमक स्वाद अनुसार, स्वाद अनुसार गुड़

आम पन्ना बनाने की विधि: (How to make Aam Panna recipe)

पहला स्टेप: आम पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले 2 आम को धोएं। अब गैस ऑन कर इन्हें कुकर में डालकर उबाल दें। जब आम उबल जाए तब इन्हें ठंडे पानी से धोएं। उसके बाद आम के छिलके को निकाल लें। अब आम के गूदे को काटकर एक बर्तन में रखें। आम के गूदे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें।

दूसरा स्टेप: अब ग्राइंडर जार में आम के गूदे, 4 बड़े चम्मच सौंफ, पुदीने की कुछ पत्तियां, 3 चम्मच जीरा, काला नमक डेढ़ चम्मच, आधा गिलास पानी, स्वाद अनुसार गुड़ को डालें। अब इन सभी सामग्रियों को एकदम बारीक पीस लें। अब इस पल्प को आप एक कांच के एयर टाइट कंटेनर में डालें (अगर आप महीनों के लिए इसे स्टोर करना चाहते हैं तो कांच के एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और फ्रिज में रखें )

तीसरा स्टेप: अब आम का पन्ना बनाने के लिए आप एक गिलास ठंडा पानी लें। उसमें 3, 4 टुकड़े बर्फ के डालें। उसके बड़ा इस पानी में आप 2 बड़े चम्मच तैयार किया हुआ पल्प डालें। आपका आम का पन्ना ड्रिंक तैयार है।

NEWS SOURCE : indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea