ये है वजह, भोजन की थाली से चिकन गायब, भारत से दुश्मनी पाकिस्तान को पड़ रही भारी

image Source : google

Chicken Price in Pakistan: भारत से दुश्मनी की वजह से कंगाली से जूझ रहा पाकिस्तान (Pakistan) बढ़ती महंगाई से दिनोंदिन बेहाल होता जा रहा है. नॉन वेज के शौकीन पाकिस्तानियों को बढ़ती महंगाई की वजह से मुर्गा खाना भी नसीब नहीं हो रहा है. पाकिस्तान में इन दिनों मुर्गे का एक किलो मीट 700 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है, जिसे खरीद पाना अधिकतर पाकिस्तानियों के बूते से बाहर हो गया है. मीट दुकानदारों का कहना है कि यह कीमत अब कम नहीं होगी बल्कि पहले से ज्यादा बढ़ती जाएगी.

मुर्गे को पालने की लागत में बढ़ोतरी

पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट ‘द नेशन’ के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) में पोल्ट्री कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि मुर्गे को पालने की लागत में काफी बढ़ोतरी हो गई है, जिसका सीधा असर मुर्गे के मीट के दाम पर पड़ा है. वहीं कई लोगों का कहना है कि देश में डिमांड के मुकाबले में मुर्गों की कमी है, इसके चलते चिकन के दाम (Chicken Price in Pakistan) काफी बढ़ गए हैं. महंगाई के इस दौर में दुकानदार भी फायदा उठाने से पीछे नहीं हैं और वे भी ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए मुर्गे को महंगा करके बेच रहे हैं.

 

 

पाकिस्तान में बीफ-मटन पहले ही महंगा 

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) में बकरे का मीट और बीफ काफी महंगा है, इसलिए अधिकतर लोग चिकन खरीदना पसंद करते हैं. अब मुर्गे का मीट भी 700 रुपये किलो (Chicken Price in Pakistan) पर पहुंचने के कारण यह विकल्प भी उनसे दूर हो गया है. जिससे लोगों में सरकार के खिलाफ नाराजगी और बढ़ी है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान में चिकन के दाम 1000 रुपये प्रति किलो तक भी पहुंच सकते हैं.

 

 

प्रदूषण से मुर्गे-मुर्गियों की हो रही मौतें!

पोल्ट्री कारोबार से जुड़े लोगों ने चिकन के दाम बढ़ने की एक और वजह बताई है. मीट कारोबारियों का कहना है कि पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत में इन दिनों गेहूं की कटाई जोरों पर है. इसके चलते वहां हवा में धूल-मिट्टी के बारीक कण तैर रहे हैं, जिससे पोल्ट्री फार्म के अंदर मौजूद मुर्गे-मुर्गियों को सांस की बीमारियां हो रही हैं. कई फार्मों में इसकी वजह से बड़ी संख्या में मुर्गे-मुर्गियों की मौत भी हुई है, जिसका सीधा असर चिकन की सप्लाई पर पड़ा है. इसके चलते पाकिस्तान में मुर्गे की मीट के दाम (Chicken Price in Pakistan) पहले से ज्यादा बढ़ गए हैं.

 

source news: zeenews

Leave A Reply

Your email address will not be published.