Self Add

नहीं भरना पड़ेगा जुर्माना, बिना गलती के पुलिस चालान काटे तो करें ये काम

IMAGES SOURCE : GOOGLE

How To Get Rid Of Wrong Traffic Challan: अगर आप मोटर वाहन चलाते हैं तो आपको यातायात नियमों का पालन करना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आपका चालान कट सकता है और कई मामलों में जेल भी जाना पड़ सकता है. लेकिन, काफी लोगों को यह शिकायत होती है कि उनका गलत तरीके से चालान काटा गया है जबकि उन्होंने किसी यातायात नियम का उल्लंघन नहीं किया था. ऐसे में कई लोग मजबूरी में चालान का जुर्माना भरते हैं लेकिन आपको बता दें कि अगर आपका गलत चालान कटा है तो आप बिना जुर्माना भरे भी इससे बच सकते हैं. इसके लिए आपके पास कुछ बेसिक जानकारी होनी चाहिए, जैसे- आपको पता होना चाहिए कि आखिर गलत चालान काटे जाने की स्थिति में आप क्या-क्या करके उससे छुटकारा पा सकते हैं. चलिए, इसके बारे में आपको बताते हैं.

 

 

गलत चालान कटने पर सबसे पहले क्या करें?

अगर आपको लगता है कि ट्रैफिक पुलिस ने आपका गलत चालान काटा है तो आप इसकी शिकायत संबंधित वरिष्ठ अधिकारी, जैसे- ट्रैफिक कमिश्नर और एसपी ट्रैफिक से कर सकते हैं. इन्हें आप लिखित में शिकायत कर सकते हैं और चालान के गलत होने का प्रूफ दे सकते हैं. अगर आपको दिया हुआ प्रूफ सही होगा, तो आपका चालान वापस हो जाएगा. अगर प्रूफ नहीं भी हो, तो भी आप अपनी बात उनके समक्ष रख सकते हैं. अगर उन्हें लगेगा कि आपको चालान गलत है तो वह उसे रद्द कर देंगे.

 

 

चालान को कोर्ट में चैलेंज कर सकते हैं

अगर यहां आपका काम नहीं बनता है तो आप चालान को कोर्ट में भी चैलेंज कर सकते हैं. कोर्ट में आपको बताना होग कि आप किस वजह से उस चालान को चैलेंज कर रहे हैं. आपको कोर्ट को यह समझाना होगा कि आपको चालान कैसे गलत है. अगर कोर्ट उसे गलत मान लेती है तो वह चालान को रद्द कर देगी और आपको जुर्माना भरने की जरूरत नहीं होगा.

 

NEWS SOURCE : zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea