Self Add

बदल जाएगी जिंदगी, 10 साल में करोड़पति बनना है तो आज से ही शुरू करें ये काम

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Investment saving tips: गरीब हो या मिडिल क्लास करोड़पति (Crorepati) बनना हर इंसान का सपना होता है, लेकिन कम लोग इस सपने को साकार कर पाते हैं. हालांकि जानकारों का मानना है कि अगर समय रहते यानी सही समय पर सही योजना बनाकर बचत और निवेश हो तो करोड़पति बनने का ख्वाब बड़े आसान से हंसते खेलते हुए पूरा किया जा सकता है. यहां आपको ऐसा अचूक उपाय बताने हैं, जिसे अगर आपने मान लिया तो अगले 10 साल में आपकी गिनती करोड़पतियों में होने लगेगी.

 

 

 

पहली सैलरी से शुरू करें ये काम

बाजार और निवेश के जानकारों करोड़पति बनने का जो फॉर्मूला बताया है. वो यह है कि इन्वेस्टमेंट (Investment) को अनुशासन का हिस्सा बनाने के साथ अपनी पहली सैलरी (Salary) को पार्टी यानी यारी-दोस्ती में उड़ाने के बजाए सही जगह इन्वेस्ट करें. लॉन्ग टर्म में बड़ी रकम बनाने के लिए पहली सैलरी से ही उसका एक हिस्सा निकालकर अलग करते जाएं. खर्च करने के मामले में हर जरूरी सावधानी बरतें और बेहद जरूरत पड़ने पर ही सैलरी बड़े हिसाब से खर्च करें. यानी जरूरी खर्चा निकालने के बाद सैलरी का जो हिस्सा बचे, उसे अच्छे से चुने गए इक्विटीज और बैलेंस फंड में एसआईपी (SIP) करना शुरू कर दें.

अमीर बनाने वाले सीक्रेट

एसआईपी मे अच्छे रिटर्न के लिए सही फंड का चुनाव जरूरी होता है. ऐसे में करीब 10 साल की अवधि वाले म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) या अन्य इन्वेस्टमेंट बड़े काम के साबित हो सकते हैं. इसके लिए किसी एक्सपर्ट फाइनेंस एडवाइजर की मदद ली जा सकती है. अमीर बनने के दो साधारण और आसान सीक्रेट ये हैं कि ‘जल्दी इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करें’ और ‘नियमित तौर पर इन्वेस्टमेंट करें’. हांलाकि ये दोनों दिखते तो सबको हैं मगर इस पर बहुत कम लोगों का ही ध्यान जाता है. यानी कम लोग ही ये टिप्स जानने के बाद उसपर आगे बढ़ पाते हैं. आप इसे इस तरह भी समझ सकते हैं कि जानते तो सब हैं मगर मानते कम हैं.

 

 

इस तरह 10 साल में बनें करोड़पति

एक निश्चित समय सीमा में करोड़पति बनने के सवाल पर मार्केट के जानकारों का कहना है कि हर महीने 40 से 50 हजार रुपये इन्वेस्ट करें तो 10 साल में टोटल इन्वेस्टमेंट करीब 50 लाख रुपये हो जाएगा. अगर इस पर आपको मिलने वाला रिटर्न 11 फीसदी भी हुआ तो 10 साल में आपका निवेश बढ़कर आसानी से 1 करोड़ रुपये के आस-पास हो जाएगा. वहीं 12% के कम्पाउंडिंग इंटेरेस्ट के हिसाब से 10 साल में बढ़कर करीब 1 करोड़ रुपये से कम नहीं होगा. गौरतलब है कि बड़ा अमाउंट तैयार करने के लिए अनुशासन के साथ किया गया इन्वेस्टमेंट अमीर बनाने के लिए सबसे कारगर रहता है जिसमें आपके इंटेलीजेंस की बड़ी भूमिका होती है

 

 

NEWS SOURCE : zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea