ऐसा है मौसम का हाल, जानिए कहां-कहां बरस रहे बादल, जाते-जाते देश के कई राज्यों को तरबतर कर रहा है मानसून

IMAGES SOURCE : indiatv

IMD Weather Update: देश में मानसून विदा हो रहा है, लेकिन राजस्थान, एमपी के साथ ही दिल्ली एनसीआर में बारिश के हालात हैं। राजस्थान में मानसून ने जाते जाते भारी बारिश की है। तेज बरसात के चलते धौलपुर में कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बन गई। आसपास के जिलों में भी भारी बारिश हुई है। वहीं ओडिशा, दिल्ली सहित कई स्थानों पर आज भी बारिश के आसार हैं। वहीं बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना है औश्र तेज हवा चलने के आसार हैं। यूपी में कई इलाकों में भी बारिश हुई है। इसी बीच बीती रात से लगातार हो रही बारिश के चलते जनपद में दो जगह दीवार गिरने से 6 लोगों की हुई मौत हो गई।

 

 

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से कम हुआ तापमान

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का मौसम बारिश के चलते सुहावना हो गया है। बारिश के कारण उमस से बहुत हद तक राहत मिलने लगी है। वहीं बारिश के कारण तापमान गिर गया है। बुधवार को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग यानी आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में सितंबर में अब तक केवल 52.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो कि सामान्य 104.8 मिमी के मुकाबले काफी कम है। अगस्त के महीने में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो पिछले 14 वर्षों के दौरान सबसे कम है। हालांकि लौटते हुए मानसून से अब कुछ बारिश हुई है। गुरुवार को भी सुबह से ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई इलाके बारिश से तरबतर हो गए। नोएडा के कई सेक्टरों में सुबह से ही कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में एक जून से मानसून के आगमन के बाद से अब तक कुल 405.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर राजधानी में इस दौरान 621.7 मिमी बारिश दर्ज की जाती है।

 

 

राजस्थान और गुजरात से लौटने लगा है मानसून

आईएमडी ने कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 17 सितंबर की सामान्य तारीख के तीन दिन बाद दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे कच्छ के कुछ हिस्सों से वापस लौट गया है। आमतौर पर मानसून के दिल्ली से वापस लौटने के लिए पश्चिमी राजस्थान से इसकी वापसी के बाद लगभग एक सप्ताह का समय लगता है।

एमपीः कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी

एमपी में भी कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी है। इंदौर में रोजाना लगातार बारिश हो रही है। राजधानी भोपाल में भी अच्छी बारिश हुई है। वहीं रतलाम जिले में अब तक सामान्य से 23ः ज्यादा बारिश हो चुकी है। हालांकि, अभी संभाग में चौथे नंबर पर हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गुरुवार को जिले में बारिश की संभावना है।

ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

ओड़िशा के कुछ पश्चिमी और आंतरिक जिलों में आज गुरुवार तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है । मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि लगातार दो दिनों तक कम दबाव के बनने से प्रदेश के तटीय और दक्षिणी क्षेत्रों में भारी बारिश हुई । बुधवार को राजधानी भुवनेश्वर और पश्चिमी एवं आंतरिक जिलों में बुधवार को तेज बारिश जारी रही । मौसम कार्यालय ने कहा कि उत्तर ओडिशा और उसके आस.पास के इलाकों में बना कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तर छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र में पहुंच गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को अपने बुलेटिन में कहा कि अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम तथा उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

दक्षिण पश्चिमी मानसून की वापसी शुरू

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी शुरू हो गई। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे लगते गुजरात में कच्छ के इलाकों से मानसून वापसी कर रहा है। 2016 से यह पहली बार है जब सितंबर के तीसरे हफ्ते में मानसून की वापसी शुरू हुई है। विभाग के मुताबिक, राजस्थान और गुजरात के इन इलाकों से मानसून वापसी की आमतौर पर 17 सितंबर से होती है।

 

NEWS SOURCE : indiatv

Leave A Reply

Your email address will not be published.