Self Add

नहीं होगी पहले लिखित परीक्षा, हरियाणा के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, हरियाणा पुलिस भर्ती प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Haryana Police Jobs 2023: हरियाणा के युवाओं के लिए अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। जिसे सुनकर सभी खुश हो जाएंगे. हम आपको बता दें, कि अब हरियाणा में पुलिस सिपाही भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। पुलिस सिपाही भर्ती की पूरी प्रक्रिया में ही बदलाव किया गया है. पहली बार सिपाही भर्ती संयुक्त पात्रता परीक्षा के अंतर्गत ही की जाएगी. दूसरा अब पहले अभ्यार्थियों का सर्वाधिक परीक्षण होगा और बाद में उनके लिखित परीक्षा ली जाएगी. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने जो प्रस्ताव तैयार किया है. उस पर हरियाणा सरकार ने भी हामी भर दी है भविष्य में इसी प्रक्रिया के तहत भर्तियां होंगी।

 

 

हरियाणा में इस साल 6000 सिपाहियों की भर्ती की जाएगी. जिनमें 5000 पुरुष और 1000 महिलाएं कॉन्स्टेबल सिपाई होंगे. अगले महीने में आयोग इन पदों को विज्ञापित करने जा रहा है. इनके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले फिजिकल टेस्ट देना होगा. मतलब की दौड़ भाग करनी होगी. हम आपको बता दें कि जो फिजिकल टेस्ट पास करेगा वही उम्मीदवार CET दे पाएगा.

यह निर्णय इसलिए लिया गया है.

अभ्यर्थियों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा. आयोग का दावा है कि इससे भर्ति प्रक्रिया तेज होगी. अभ्यार्थियों की परेशानी भी कम होगी. इससे पहले हरियाणा में पुलिस भर्ती के लिए पहले लिखित परीक्षा ली जाती थी. और बाद में फिजिकल टेस्ट होता था. आयोग और अभ्यार्थियों के सामने परेशानी होती थी कि कई ऐसे अभ्यार्थी भी लिखित परीक्षा पास कर जाते हैं जिनकी लंबाई कम होती है. ऐसे में बिना सारिक शर्तों को पूरा किए भी काफी संख्या में अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो जाते थे. इससे भर्ती लंबी हो जाती थी. और आयोग का समय भी ज्यादा बेकार जाता था. साथ ही अभ्यर्थियों को भी परेशानी झेलनी पड़ती थी.

 

 

NEWS SOURCE : chopaltv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea