Self Add

नियम तोड़ने पर हुई कार्रवाई, जानिए डिटेल्स, WhatsApp ने Ban किए 36 लाख से ज्यादा अकाउंट्स

IMAGES SOURCE : GOOGLE

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने दिसंबर 2022 में लाखों अकाउंट्स को भारत में बैन किया है. अकाउंट्स बैन की जानकारी ऐप ने बुधवार को दी है. वॉट्सऐप हर महीने कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन, यूजर्स की रिपोर्ट और दूसरे कारणों से अकाउंट्स बैन करता है. दिसंबर महीने में बैन हुए अकाउंट्स की संख्या नवंबर के मुकाबले कुछ कम है. नवंबर महीने में ऐप ने 37.16 लाख अकाउंट्स को बैन किया था, जो दिसंबर महीने में घटकर 36.77 लाख हो गई है. इसमें 13.89 लाख अकाउंट्स को एक्टिवली प्रतिबंधित किया गया है. वॉट्सऐप हर महीने IT Rules 2021 के तहत बैन किए गए अकाउंट्स की जानकारी देता है.

WhatsApp ने क्या कहा?

ऐप ने बताया, ‘1 दिसंबर 2022 से 31 दिसंबर 2022 के बीच में 36.77 लाख अकाउंट्स को बैन किया गया है. इसमें 13.89 लाख अकाउंट्स को किसी यूजर के रिपोर्ट करने से पहले ही सक्रियता के साथ प्रतिबंधित किया गया है.’2021 में नए आईटी नियम आने के बाद बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करनी होती है. इस रिपोर्ट में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स उन सभी एक्शन्स की जानकारी देते हैं, जो उन्होंने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए उठाया होता है.

अकाउंट्स बैन करता है वॉट्सऐप?

बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल हेट स्पीच, गलत जानकारी और फेक न्यूज फैलाने में कई बार होता है. इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए ही इन प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट जारी कर जानकारी देनी होती है.  वॉट्सऐप ने बताया कि दिसंबर महीने में यूजर्स की अपील में काफी बढ़ोतरी हुई है. जहां नवंबर महीने में 946 शिकायत आईं थी. वहीं दिसंबर महीने में इसकी संख्या बढ़कर 1459 हो गई है. इसमें से वॉट्सऐप ने सिर्फ 164 अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन लिया है. इसके अलावा ऐप को 13 सेफ्टी से संबंधित रिपोर्ट्स मिलती थी, लेकिन इन पर कोई एक्शन नहीं लिया गया है.  किसी अकाउंट को रिपोर्ट करने के लिए आपको WhatsApp Setting में जाना होगा. यहां आपको Help पर क्लिक करना होगा और फिर Contact Us पर जाना होगा.

NEWS SOURCE : aajtak

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea