Self Add

नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने, फोन से तुरंत डिलीट करें ये Apps

IMAGES SOURCE : GOOGLE
IMAGES SOURCE : GOOGLE

अक्सर हम गूगल प्ले स्टोर (google play store) से ऐसे ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, जो काफी खतरनाक होते हैं. ऐसी ही कुछ ऐप्स की पहचान हुई है, जो फोन में सेंधमारी करके फाइनेंशियल डिटेल्स चुरा सकते हैं. किसी भी अनहोनी से बचने के लिए इन तीनों ऐप को तुरंत डिलीट कर दें. गूगल ने इस बार भी स्टोर से इन ऐप्स को डिलीट कर दिया है.

 

साइबर सेक्योरिटी टीम के अनुसार गूगल ने अपने प्ले स्टोर (google play store) से कुछ ऐप्स को डिलीट कर दिया है. बताया जा रहा है कि ये सभी ऐप्स यूजर्स को ऐड दिखाकर उनके फोन में मौजूद डेटा को चोरी कर कर रही थी. यूजर्स को पता ही नहीं चल पा रहा था कि उन्हें कितना बड़ा धोका दिया जा रहा है. इस टीम की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन एप्स में से कुछ ऐप्स बेहद मशहूर हैं जिन्हें प्ले स्टोर से करीब 5 मिलियन डाउनलोड मिल चुके हैं. रिपोर्ट में यह बताया गया है कि दिसंबर 2022 में adware trojans और स्पाइवेयर के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. इसी दौरान प्ले स्टोर पर कई नए थ्रेट्स भी पाए गए हैं. इनमें से कई फेक ऐप्स और ट्रोजन पाए गए हैं.

 

ये Apps हैं खतरनाक

Golden Hunt
Reflector
Seven Golden Wolf blackjack
Unlimited Score
Big Decisions
Jewel Sea
Lux Fruits Game
Lucky Clover
King Blitz
Lucky Hammer

 

अभी करें डिलीट

इन सभी ऐप्स में हजारों इंस्टॉलेशन हैं. रिपोर्ट के अनुसार, Google ने स्पाइवेयर पर ध्यान दिया है और फेसस्टीलर से संक्रमित ऐप्स को तुरंत हटा दिया है. हालांकि, जिन यूजर्स के स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऐप इंस्टॉल है, उन्हें तुरंत उन्हें हटा देना चाहिए ताकि वे कोई और व्यक्तिगत विवरण एकत्र न करें. Google Play Store से कोई भी ऐप डाउनलोड समय उसके डिस्क्रिप्शन को जरूर पढ़ें. अगर आपको ये सही लगे तो ही ऐप को डाउनलोड करें.

 

NEWS SOURCE : lalluram

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea