Self Add

नकारात्मक दृष्टिकोण न अपनाएं: Stress Health Tips

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Stress Health Tips : आज कैंसर, हृदय रोगों की तरह भयंकर रोगों में एक रोग और जुड़ गया है, वह है तनाव। आज सबसे अधिक रोगी शायद इसी रोग के हैं। तनाव न केवल एक रोग है बल्कि अन्य रोगों का कारण भी है। इस तनाव का कारण आज का मशीनी युग, पैसा कमाने की होड़, महत्वाकांक्षाएं और न जाने क्या-क्या है। इसी कारण आज मनुष्य जीवन की सारी मिठास भूल चुका है।

थोड़ा बहुत तनाव तो हर व्यक्ति को होता है परंतु समझदार व्यक्ति वही होता है जो इस तनाव के लिए अपना सुख चैन नहीं गंवाता। हर तनाव को एक चुनौती मान कर स्वीकार करें और उस चुनौती पर सफलता पाकर ही हम तनाव को कम कर सकते हैं। कई स्त्रियां अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर तनावग्रस्त रहती हैं और घर के संपूर्ण माहौल को तनावपूर्ण कर देती हैं।

तनाव से स्वास्थ्य पर बुरा असर (Stress Health Tips)

बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देना तो हर माता-पिता का कर्तव्य है परन्तु आपके तनावग्रस्त व चिंतित रहने से क्या बच्चा पढ़ाई में ध्यान देना शुरू कर देगा? नहीं ! बल्कि इस तनाव से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा या हो सकता है कि बच्चा भी तनावग्रस्त हो जाए। तनावग्रस्त व्यक्ति स्वयं ही कुढ़ता रहता है।

रिश्तों में तनाव (Stress Health Tips)

रिश्तों में तनाव तो सामान्यतः देखा ही जाता है, कभी पति पत्नी के बीच, कभी सास बहू के बीच, कभी पिता बेटे के बीच परन्तु इस तनाव से उबरने का प्रयास करें। महिलाएं सबसे अधिक तनावग्रस्त रहती हैं क्योंकि वे अपने लिए वो जीती ही नहीं हैं। उनका सारा जीवन दूसरों की सेवा में ही लगा रह जाता है परन्तु आप अपनी सामथ्र्य से अधिक किसी के लिए कुछ नहीं कर सकते, इसलिए जितना उचित है उतना ही करें।

नकारात्मक दृष्टिकोण (Stress Health Tips)

तनावपूर्ण स्थिति में नकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर कई लोग आत्महत्या तक कर लेते हैं। क्या आत्महत्या उनके तनाव को कम कर देती है? बिल्कुल नहीं, बल्कि वे अपने पीछे एक ऐसा तनावपूर्ण माहौल छोड़ जाते हैं जिस माहौल में उनके सभी प्रियजन सारी जिंदगी जलते रहते हैं। जीवन के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण किसी तनाव का समाधान नहीं है, इसलिए नकारात्मक दृष्टिकोण एक कायरता है। आशावादी बन कर ही आप भयंकर बीमारी का सामना कर सकते है।

बेवजह तनाव न लें (Stress Health Tips)

व्यक्ति की अपनी भी एक जिंदगी है और अपनी जिंदगी की कुछ अपेक्षाएं भी हैं इसलिए अपनी अपेक्षाओं को दूसरों की चिंता में अपूर्ण न रहने दें। जो व्यक्ति स्वयं खुश नहीं रह सकता, वह दूसरों को कैसे खुश रख सकेगा। इसलिए बेवजह तनाव न लें और तनाव का सामना आशावादी दृष्टिकोण अपना कर करें।

NEWS SOURCE : chanchalsingh

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea