Self Add

इन 5 नेचुरल चीजों से बूस्ट रखें collagen Level, कोलेजन की कमी से ढीली हो जाती है त्वचा

IMAGES SOURCE : GOOGLE

ढीली पड़ती त्वचा बढ़ती उम्र का एक अहम संकेत है. लेकिन कई बार कम उम्र में भी व्यक्ति बुढ़ा नजर आने लगता है जो कम कोलेजन की समस्या की ओर इशारा करता है. यह एक तरह बॉडी में मौजूद प्रोटीन होता है, जो टिश्यू से टिश्यू को जोड़कर स्किन, बोन, मसल्स, टेंडन्स, कार्टिलेज को स्ट्रक्चर देता है. ऐसे में जब स्किन में इसका लेवल कम होने लगता है तो झुर्रियां आने लगती है.

कोलेजन में कमी का कारण क्या है? ढलती उम्र के अलावा, तीन मुख्य चीजें जो आपके स्किन में कोलेजन के लेवल को कम करती है उसमें- सूरज की रोशनी, धूम्रपान और चीनी का सेवन शामिल है. ऐसे में इन कारकों से दूर रहकर कोलेजन की कमी से बचा जा सकता है. साथ ही कोलेजन के लेवल को बढ़ाने के लिए ये फूड्स भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

खट्टे फल

PubMed की रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन को सपोर्ट करता है. ऐसे में इसके लो लेवल को बूस्ट करने के लिए खट्टे फलों का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में आप रोजाना अपने डाइट में संतरे, अंगूर, नींबू को शामिल कर सकते हैं.

बेरी

बेरीज कोलेजन को बढ़ाने वाला एक बेहतरीन विकल्प है. स्ट्रॉबेरी वास्तव में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी प्रदान करता है.  इसके साथ ही रास्पबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी भी एक भारी खुराक प्रदान करते हैं.

पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल, स्विस चार्ड और अन्य सलाद साग क्लोरोफिल से अपना रंग प्राप्त करते हैं, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि क्लोरोफिल का सेवन त्वचा में कोलेजन के लेवल को बढ़ाता है.

लहसुन

लहसुन में सल्फर की मात्रा अधिक होती है. यह एक ट्रेस खनिज है जो कोलेजन के टूटने को संश्लेषित करने और रोकने में मदद करता है. हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप इसे कितनी मात्रा में खाते हैं.

अंडे

अंडे के सफेद भाग में बड़ी मात्रा में प्रोलाइन होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक अमीनो एसिड में से एक है. ऐसे में यदि आपको अपनी स्किन में टाइटनेस चाहिए तो नियमित रूप से अंडे का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें l

NEWS SOURCE : zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea