Self Add

खत्म हो जाएगी शरीर की चर्बी, बढ़ते वजन पर लगाना है लगाम तो सुबह ब्रेकफास्ट में इन चीज़ों को खाना करें शुरू

IMAGES SOURCE : GOOGLE

खराब लाइफस्टाइल, बाहर का खानपान यानी की जंक फ़ूड का सेवन, एक्सरसाइज की कमी इन कारणों से देश में लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। वजन अगर एक बार बढ़ना शुरू होता है तो कम होने का नाम नहीं लेता। इसे कम करने के लिए लोग जिम ज्वाइन करते हैं। आपको बता दें जिम ज्वाइन करने से पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की ज़रूरत है। एक्सपर्ट भी ये साल्ह देते हैं कि वेट लॉस के प्रोसेस में आपको जिम से ज़्यादा अपने डाइट पर ध्यान देने की जरुआत है। अगर आपका डाइट सही होगा तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। अपने डाइट की शुरुआत एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट से कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि वजन कम करने के लिए आपका  ब्रेकफास्ट कैसा होना चाहिए ताकि आप बढ़ते वजन पर कंट्रोल कर पाएं।

इन फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल:

  • दलिया: सुबह के नाश्ते में ढेर सारी सब्जियों के साथ ओट्स यानी दलिया बनाया जा सकता है। ये पौष्टिक है। ये आपका पेट भी भरेगा और इसमें मौजूद फाइबर आपके खाने को पचने में मदद करेगा। मेटाबॉलिज्म कम होगा और वजन कम होना शुरू होगा।
  • उपमा: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते के लिए उपमा भी एक बेहतर विकल्प है। रवा में आयरन, विटामिन B, मैग्नीशियम, फोलेट और फास्फोरस होता है जो वजन कम करने में सहायक है। इसके सेवन से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। उपमा में मौजूद डाइजेस्टिव फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और कॉन्स्टिपेशन में राहत प्रदान करता है
  • पोहा: अगर आप नाश्ते में पोहा खाते हैं तो भूख कम लगेगी और आप लंबे समय तक ऊर्जावान भी बने रहेंगे। पोहा का सेवन करने से आपका मेटाबलिज़्म भी स्ट्रांग होता है।
  • बेसन का चिला : बेसन का चिला वजन कम करने वालों के लिए बेहद लाभकारी है। सुबह नाश्ते में बेसन का चीला खाने से भूख कंट्रोल होती है। दरअसल बेसन में कैलोरी कम होता है और भरपूर फाइबर ज़्यादा होता है इस वजह से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है।
  • इडली : साउथ इंडियन डिश इडली और सांभर एक बेहतरीन नाश्ता है। इडली और सांभर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही आप सांभर में अलग-अलग तरह की सब्जियां डालकर इसे और भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं। इसे डाइजेस्ट करना आसान होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

NEWS SOURCE : indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea