Self Add

खरीदने से पहले यूं करें चेक, मार्केट में धड़ल्ले से बिकती है नकली केसर

IMAGES SOURCE : GOOGLE

केसर का इस्तेमाल हर घर में किया जाता ह। ये सबसे महंगे किचन आइटम में से एक है। भले ही इसकी कीमत ज्यादा हो, लेकिन फिर भी इसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। मिठाईयों की रंगत बढ़ाने और स्वाद को इंहेंस करने के लिए केसर यूज की जाती है। सेहत के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। कश्मीर की वादियों में केसर खूब बिकती है। आप जिस केसर का इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वह वाकई में असली है? यहां बता रहे हैं असली-नकली केसर की पहचान कैसे करें-

पानी में करें चेक
नकली-असली केसर की पहचान करने के लिए पानी में डालकर इसे चेक करें। इसके लिए केसर के एक रेशे को थोड़े से पानी में डालें और फिर देखें कि अगर ये तुरंत रंग छोड़ दे तो समझ लें ये नकली है। ध्यान रखें कि असली केसर का रंग पानी में आने में कुछ समय लगता है।

केसर करें टेस्ट 
केसर असली है या नकली इसकी पहचान करने के लिए इसे चखकर देखें। इसके लिए केसर के रेशे को जीभ पर रखें। रिपोर्ट्स कहती हैं कि अगर केसर असली होगी तो 15 से 20 मिनट में गर्मी महसूस होने लगेगी। हालांकि, नकली केसर खाने से ऐसा नहीं होगा। वहीं अगर केसर को जीभ पर रखकर अगर ये तुरंत ही रंग छोड़ने लगे या इसका स्वाद मीठा आने लगे तो समझ लें कि ये नकली है।

दबाकर करें चेक 
केसर को दबाकर भी चेक किया जा सकता है। असली और नकली केसर का पता लगाने के लिए इसके रेशे को हाथ में लेकर दबाएं। अगर ये टूट जाए तो समझ लें कि ये असला है। दरअसल, असली केसर मुलायम होती है, इसलिए हाथ में लेते ही टूट जाती है।

दूध में भिगोएं
गर्म दूध में केसर डालकर चेक किया जा सकता है। इसके लिए केसर को गुनगुने दूध में डालें अगर ये पानी में पूरी तरह से घुल जाएंगे, तो ये असली केसर है। वहीं नकली केसर पानी में नहीं घुलेगा और इसके रेशे पानी में रह जाते हैं।

NEWS SOURCE : livehindustan

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea