Self Add

IIT Vs IIM: ऐसे मिलेगा दाखिला, इन दो कॉलेजों में हो गया आपके बच्चे का एडमिशन, तो लाइफ चकाचक!

IMAGES SOURCE : GOOGLE

IIT Vs IIM: ग्रेजुएशन और इंजीनियरिंग करने के बाद अधिकांश लोग MBA की पढ़ाई करना चाहते हैं. इसके लिए लोगों की ख्वाहिश आईआईएम और आईआईटी से पढ़ाई करने का होता है. अगर आप भी इन दोनों में से किसी एक भी कॉलेज से एमबीए की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए कैट (CAT Exam) की परीक्षा को पास करना होगा. इसे पास किए बिना इन दोनों कॉलेजों से पढ़ाई करना नामुमकिन है. IIM और IIT दोनों ही संस्थान अपने शैक्षणिक प्रोग्रामों के लिए फेमस है. आईआईटी और आईआईएम भारत के दो सबसे प्रतिष्ठित संस्थान हैं, जो विश्व स्तरीय एजुकेशन और सुविधाएं मुहैया कराती है.

IIT और IIM
इंजीनियरिंग और तकनीकी कोर्सों के लिए जाने जाने वाले IIT की स्थापना काफी पहले हुई थी. पहला IIT यानी आईआईटी खड़गपुर की स्थापना वर्ष 1951 में हुई थी. 23 IIT में से केवल सात ने मैनेजमेंट प्रोग्रामों में एडमिशन दिया है. वर्ष 1961 में IIM कलकत्ता और IIM अहमदाबाद की स्थापना हुई थी. भारत सरकार द्वारा बिजनेस और मैनेजमेंट स्टडी के लिए IIM की स्थापना की गई थी. देश भर में 21 IIM हैं, जो उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और अनुसंधान के लिए जानी जाती है.

IIT और IIM के MBA कोर्स
भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में MBA प्रोग्राम अपने कोर्सों, अनुभवी फैकल्टी और बेहतरीन शिक्षा के लिए प्रसिद्ध हैं. IIT में MBA प्रोग्रामों में MBA, MBA बिजनेस एनालिटिक्स, MBA टेलीकॉम और कई अन्य शामिल हैं. बिजनेस और मैनेजमेंट स्टडी के लिए स्थापित IIM, एक्जीक्यूटिव MBA, एक्जीक्यूटिव FPM, PGPM और PGDM जैसे रेगुलर और ऑनलाइन MBA प्रोग्राम प्रदान करते हैं.

IIT और IIM से एमबीए करने की योग्यता
आईआईटी से एमबीए करने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों के पास मान्यता विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम कुल 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए.

IIT और IIM में कैसे मिलेगा एडमिशन
उम्मीदवार जो भी आईआईटी से एमबीए करने की चाहत रखते हैं, उन्हें केवल CAT की परीक्षा को पास करना होगा जबकि आईआईएम में एडमिशन के लिए के लिए CAT, GMAT और GRE की परीक्षा को पास करना होगा.

IIT और IIM में प्लेसमेंट और सैलरी पैकेज
वर्ष 2023 में IIT और IIM के बीच प्लेसमेंट के अवसर अधिक हैं, जहां ग्रेजुएट अक्सर विभिन्न इंडस्ट्री में टॉप कंपनियों में पद प्राप्त करते हैं. आईआईटी छात्रों को नौकरी दिलाने के मामले में अच्छा रिकॉर्ड रहा है. IIT दिल्ली में मैनेजमेंट स्टडी विभाग के पास अपने सभी ग्रेजुएटों को नौकरी दिलाने का एक शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है. सर्वश्रेष्ठ IIT में औसत वेतन पैकेज 20 लाख से 25 लाख प्रति वर्ष के बीच रहा है. वहीं नए IIT में औसत सैलरी पैकेज 10 लाख से 20 लाख रुपये प्रति वर्ष रहा है. वहीं IIM की बात करें तो यहां प्लेसमेंट की एक विस्तृत प्रक्रिया होती है, जिसे आमतौर पर 3 भागों में बांटा जाता है. इसमें समर प्लेसमेंट, लेटरल प्लेसमेंट और फाइनल प्लेसमेंट होता है. वर्ष 2023 में पेश किया गया हायर सैलरी पैकेज 58 लाख रुपये था. वहीं औसत सैलरी पैकेज 31 लाख रुपये था.

NEWS SOURCE : news18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea