Self Add

37 दिन में 92 फीसदी चढ़ गए इस कंपनी के शेयर देखिये

सार्वजनिक कंपनी IRCTC का शेयर ऐसी ऊंचाई पर चढ़ते जा रहा है कि पीछे मुड़ने का नाम नहीं ले रहा. इस साल के पिछले 37 कारोबारी सत्र में यह शेयर करीब 92 फीसदी चढ़ चुका है. बुधवार को यह अपनी सर्वकालिक ऊंचाई 1,798 रुपये प्रति शेयर कीमत पर पहुंच गया.

गौरतलब है कि पिछले साल इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयर एनएसई पर 626 रुपये पर लिस्ट हुए थे. यानी तब से अब तक इसके शेयर की कीमत करीब तीन गुना हो चुकी है. 31 दिसंबर 2019 को इसका शेयर 933.45 रुपये पर बंद हुआ था. यानी पिछले 37 कारोबारी दिन (वैसे कुल 50 दिन) में यह शेयर 864 रुपये तक बढ़ चुका है.

 

पिछले एक महीने में यह शेयर 74.81 फीसदी और एक हफ्ते में 25.87 फीसदी तक चढ़ चुका है. पिछले सिर्फ दो दिन में यह शेयर 17 फीसदी तक चढ़ गया है. बुधवार को शेयर कीमत चढ़ने के बाद आईआरसीटी का बाजार पूंजीकरण 28,592 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.

क्यों चढ़ रहा शेयर

वेल्थडिस्कवरी-ईजेड वेल्थ के डायरेक्टर राहुल अग्रवाल कहते हैं, ‘1 जनवरी को इस स्टॉक को मिडकैप स्पेस में शामिल कर लिया गया है, जिसकी वजह से नए साल में इस शेयर को बहुत सकारात्मक दिशा मिली है. बजट से पहले इसमें और बढ़त शुरू हुई जो बजट के बाद भी जारी रही, क्योंकि वित्त मंत्री ने निकट भविष्य में तेजस जैसी कई और ट्रेन चलाने की घोषणा की है. रेलवे यात्रियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग और कैटरिंग में आईआरसीटीसी का एकाध‍िकार है.

 

कितने पर हुआ था लिस्ट

पिछले साल 14 अक्टूबर को जब IRCTC का आईपीओ आया तो इसकी बेस प्राइस महज 320 रुपये रखी गई थी और इसकी लिस्ट‍िंग ही एनएसई पर 626 रुपये और बीएसई पर 644 रुपये पर हुई थी. इसकी वजह से यह हाल के दिनों का सबसे सफल आईपीओ बन गया है.

गत 12 फरवरी कोआईआरसीटी के नतीजे जारी किए गए जिसके मुताबिक दिसंबर में खत्म तीसरी तिमाही में उसका मुनाफा 179 फीसदी बढ़कर  205.80 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea