Self Add

हरियाणा सरकार की बड़ी घोषणा, आंगनबाड़ी वर्कर्स को रिटायरमेंट पर एक लाख व हेल्पर को 50 हजार रुपये मिलेंगे

Image Source : Google

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आंगनबाड़ी वर्कर्स व हेल्पर्स को नववर्ष का तोहफा देते हुए उनके हित में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री ने 31 दिसंबर 2021 से आंगनबाड़ी वर्कर्स की रिटायरमेंट पर एक लाख रुपये तथा हेल्पर को 50 हजार रुपये की राशि दिए जाने की घोषणा की। इसके साथ ही, मासिक मानदेय में सितंबर 2020 से 400 रुपये और सितंबर 2021 से 450 रुपये की बढ़ोतरी करने और दो साल (वर्ष 2019-20 और 2020-21) का एरियर देने की भी घोषणा की है।

कोविड-19 के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में काम करने के लिए सभी आंगनबाड़ी वर्कर्स को एक-एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं बुधवार को आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों के साथ उनकी मांगों के संबंध में हुई बैठक के दौरान की। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा की मध्यस्थता में हुई इस बैठक में विभागीय अधिकारियों को तुरंत आदेश जारी करने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी वर्कर्स की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में किसी भी आंगनबाड़ी वर्कर और हेल्पर को नहीं हटाया जाएगा। राज्य सरकार प्रदेश में आंगनबाडी के साथ- साथ क्रैच खोलने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इन क्रैच में बच्चों के लिए और भी बेहतर सुविधाएं होंगी। इन क्रैच में भर्ती के लिए नए उम्मीदवारों के साथ-साथ आंगनबाड़ी वर्कर्स को भी मौका मिलेगा। आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों ने बैठक के बाद मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं व उनकी मांगे मानने पर मनोहर लाल और राज्य मंत्री कमलेश ढांडा का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं से प्रदेश में हजारों आंगनबाड़ी वर्कर्स व हेल्पर के परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा। बैठक में विभाग की प्रधान सचिव जी अनुपमा, मुख्यमंत्री की उप प्रधान सचिव आशिमा बराड़, महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक हेमा शर्मा शामिल हुए।

आयुष्मान योजना में कवर होंगी आंगनबाड़ी वर्कर्स

आंगनबाड़ी वर्कर्स को भविष्य में आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना होने की स्थिति में दो लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 12 रुपये प्रति माह प्रिमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। मनोहर लाल ने हाल ही में एक दुर्घटना में झज्जर जिले की दो आंगनबाड़ी वर्कर्स की मृत्यु पर उन्हें तुरंत दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा दी। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का किराया पीडब्ल्यूडी से समीक्षा के बाद पंचायत या यूएलबी द्वारा दिया जाएगा। आंगनबाड़ी वर्कर्स को लिखित परीक्षा के माध्यम से सुपरवाइजर के पद पर पदोन्नति हेतु पालिसी लाई जाएगी।

सभी आंगनबाड़ी वर्कर्स को दिए जाएंगे मोबाइल फोन

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी के आधुनिक युग में नए-नए परिवर्तन हो रहे हैं। राज्य सरकार का प्रयास है कि भविषय में आंगनबाड़ी भी आधुनिक हों और बच्चों के लिए और बेहतर सुविधाएं शुरू की जाएं। इसी उद्देश्य से सभी आंगनबाड़ी वर्कर्स को विभाग की ओर से एक-एक मोबाइल फोन दिया जाएगा ताकि वे पोषण ट्रैकर एप पर अपनी आंगनबाड़ी से संबंधित संपूर्ण डाटा रिपोर्ट आनलाइन अपडेट रखें। इसके लिए आंगनबाड़ी वर्कर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी।

Source News: jagran

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea