Self Add

9 दिन में कम हो जाएगा इतने किलो, नवरात्रि में वजन घटाने के लिए खाएं ये चीजें

IMAGES SOURCE : GOOGLE

नवरात्रि में मां दुर्गा की भक्ति ऐसी शक्ति देती है कि आप आसानी से पूरे 9 दिन का उपवास रख लेते हैं। व्रत से अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे तेजी से मोटापा कम होने लगे। कुछ लोग व्रत में आलू, मीठा और ज्यादा तला भुना खाते हैं, जिससे वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाता है। अगर आप व्रत से वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में इन खास फल, सब्जियों और नट्स को शामिल करें। इससे आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी और 9 दिनों में आसानी से 2-3 किलो वजन कम हो जाएगा। डाइटिशियन एंड वेट लॉस कोच डॉक्टर स्वाति सिंह से जानते हैं व्रत में वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

व्रत में वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

नारियल पानी पिएं- दिन की शुरुआत नारियल पानी से करें। इससे गर्मी में शरीर हाइड्रेट रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। नारियल पानी पीने से शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। नारियल पानी गैस, एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या को भी कम करता है।

ड्राई फ्रूट्स- व्रत में ताकत के लिए रोजाना एक मुट्टठी ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। ड्राईफ्रूट्स से शरीर में विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। आप काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट और खजूर को डाइट में शामिल करें। इससे शरीर को फाइबर मिलता है और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। नट्स खाने से तेजी से वजन भी कम होता है।

फल- नवरात्रि के व्रत में आप डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल शामिल करें। रोजाना सुबह 1 सेब जरूर खाएं। इसके बाद केला, तरबूज, खरबूज, पपीता और अंगूर जैसे फलों का सेवन करें। फल खाने से शरीर को फाइबर और भरपूर एनर्जी मिलती है। पानी वाले फल खाने से तेजी से पेट भरता है और मोटापा कम होता है। दिन का एक मील फ्रूट्स के रूप में ही लें।

सब्जियां- व्रत में ऐसी सब्जियां शामिल करें, जो वजन घटान में मदद करें। उपवास में आलू की जगह लौकी और कद्दू खाएं। खीरा और टमाटर को सलाद के रूप में शामिल करें। डाइट में गाजर को सलाद के रूप में शामिल करें। लौकी की सब्जी खाएं। इससे तेजी से मोटापा कम होगा और पेट भी आसानी से भर जाएगा।

छाछ पिएं- व्रत में आपको लिक्विड डाइट ज्यादा लेनी है। इसके लिए आप खाने में छाछ जरूर शामिल करें। दही खाने की बजाय लस्सी या फिर जीरा और सेंधा नमक वाली छाछ पिएं। इसके अलावा नींबू पानी और जलजीरा या फिर दूध को डाइट में शामिल करें। इससे आपका पेट भी आसानी से भर जाएगा और मोटापा भी कम होगा।

NEWS SOURCE : indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea