Self Add

जान लें कितनी होनी चाहिए स्पीड, जिससे तेजी से वजन कम हो, क्या आप सही तरीके से वॉक करते हैं?

IMAGES SOURCE : GOOGLE

सेहतमंद रहने के लिए वॉक एक शानदार एरोबिक्स एक्सरसाइज है। जो लोग नियमित रूप से वॉक करते हैं उन्हें कई फायदे मिलते हैं। वॉक करने से हार्ट और सर्कुलेटरी सिस्टम बेहतर बनता है। रोजाना कुछ मिनटों की वॉक से शरीर में ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। मेंटल हेल्थ के लिए भी वॉक असरदार व्यायाम है। तनाव, टेंशन और एंग्जाइटी को दूर करने के लिए वॉक करने की सलाह दी जाती है। एक रिसर्च की मानें तो रोजाना वॉक करने वालों की उम्र वॉक नहीं करने वालों से 15-20 साल ज्यादा हो जाती है। हालांकि वॉक के सभी फायदे मिलें ये कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है। जैसे आप किस स्पीड में वॉक करते हैं। आइये जानते हैं वॉक करने का सही तरीका क्या है जिससे जल्दी वजन कम हो सके?

वॉक के दौरान कितनी होनी चाहिए स्पीड?

नॉर्मली लोग 4 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से वॉक करते हैं जिसमें आपकी स्पीड थोड़ी कम होती है। अगर आप 4.5 से 6 किमी प्रति घंटा के हिसाब से वॉक करते हैं तो इससे तेजी से वजन कम होता है और शरीर को वॉक के ज्यादा से ज्यादा फायदे मिलते हैं। मोटापा कम करने के लिए आप वॉक करते वक्त पीठ पर कुछ वजन जैसे किताबों का बैग या कोई दूसरा वेट रखकर चलते हैं तो इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

वॉक के बाद शरीर कितनी देर कर कैलोरी बर्न करता है?

वॉक के बाद जब शरीर कैलोरी बर्न करता है तो इसे बर्न इफेक्ट कहते हैं। जब आप कोई भी फास्ट एक्टिविटी करते हैं जैसे जॉगिंग, ब्रिस्क वॉक या खेल उसके बाद कई घंटों तक शरीर कैलोरी बर्न करता है। शरीर आराम में आने के बाद भी कैलोरी कंज्यूम करने की अनुमति नहीं देता है।

डेढ़ किमी की वॉक में कितनी कैलोरी बर्न होती है?

अगर आपका वजन 65 से 68 के बीच है और आप मीडियम स्पीड से वॉक करते हैं तो आप करीब 100 से 150 कैलोरी बर्न करते हैं। हालांकि कैलोरी बर्न करना आपकी उम्र, लंबाई, वजन और स्पीड पर निर्भर करता है।

हार्ट अटैक का खतरा कम

अमेरिका के होनोलुलु में हुए एक रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से 3 किमी वॉक करते हैं उन्हें हार्ट अटैक का खतरा आधा हो जाता है। रोज 1 घंटे की तेज वॉक करने से लाइफ में 2 घंटे बढ़ जाते हैं।

NEWS SOURCE : indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea