Self Add

जानिए दिल्‍ली में कैसे प्रत्‍याशियों ने इनको बनाया चुनावी रथ का सारथी, न कुंडली और न हवन … अब ऐसे जीत का मंत्र दे रहे पुजारी

IMAGES SOURCE : GOOGLE

चुनावी रथ को विजयी पथ पर आगे बढ़ाने के लिए भाजपा की नजर दिल्ली के पुजारियों पर है। इनके माध्यम से पार्टी मतदाताओं तक अपना संदेश पहुंचाकर उन्हें अपने समर्थन में खड़ा करने की कोशिश कर रही है। यह जिम्मेदारी पार्टी ने मंदिर प्रकोष्ठ को दी है। प्रकोष्ठ के कार्यकर्ता इस काम में जुट गए हैं। वह पुजारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। भाजपा के प्रत्याशी भी उनसे संपर्क कर समर्थन मांग रहे हैं।

प्रत्येक मंडल में आयोजित हो रही बैठक

दिल्ली भाजपा में लगभग दो वर्ष पहले पुजारी प्रकोष्ठ का गठन किया गया था। उसके बाद से प्रकोष्ठ के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मंदिरों के पुजारियों को पार्टी के साथ जोड़ने में लगे हुए हैं। अयोध्या में श्री राम मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर पुजारियों के सहयोग से कई कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। दिल्ली को राममय बनाने में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब इनके माध्यम से पार्टी आम मतदाताओं को साधने की कोशिश कर रही है। इसके लिए कार्यकर्ता प्रत्येक मंडल और लोकसभा क्षेत्र में पुजारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। उन्हें केंद्र सरकार की उपलब्धियां और योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

21 अप्रैल को कराया जाएगा कार्यक्रम

दिल्ली प्रदेश भाजपा मंदिर प्रकोष्ठ के संयोजक करनैल सिंह का कहना है कि हिंदू नववर्ष के उपलक्ष्य में 21 अप्रैल को इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें विभिन्न अखाड़ों के महामंडलेश्वर व अन्य साधु-संत शामिल होंगे। दिल्ली के अलग-अलग मंदिरों के पुजारी व उनके परिवार के सदस्य भाग लेंगे। इस दौरान लगभग 51 हजार लोग हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। भाजपा नेताओं का कहना है कि पहली बार दिल्ली में हिंदू नववर्ष पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य केंद्रीय मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है।

मतदाताओं को भावनात्मक रूप से जोड़ने का होगा प्रयास

पुजारियों के माध्यम से मतदाताओं को भावनात्मक रूप से जोड़ने का प्रयास होगा। पुजारियों के माध्यम से उनके साथ अयोध्या में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करने, आतंकवाद पर प्रहार, धार्मिक स्थलों के विकास और वहां के लिए विशेष ट्रेनें चलाने, महापुरुषों के सम्मान, स्वदेशी को बढ़ावा जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।

हनुमान जयंती पर कराए जाएंगे कार्यक्रम

मंदिर प्रकोष्ठ द्वारा 23 अप्रैल को हनुमान जयंती भी धूमधाम से मनाने की तैयारी है। इसके लिए दिल्ली के सभी 14 संगठनात्मक जिलों में कार्यक्रम आयोजित होंगे। फिलहाल इन कार्यक्रमों को लेकर तैयारियों पूरी कर ली गई हैं।

NEWS SOURCE : jagran

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea