Self Add

Relationship Tips: आपकी ये आदतें, रिश्तों में तकरार और फिर अलगाव की वजह बन सकती हैं

IMAGES SOURCE : GOOGLE

ऐसे कई कपल्स हैं, जो अपने सोशल मीडिया पर तो हैप्पी मैरिड लाइफ हैशटैग के साथ खूब सारी फोटोज़ पोस्ट करते रहते हैं, लेकिन असल जिंदगी में वो अपने पार्टनर से परेशान रहते हैं। खुशहाल वैवाहिक जीवन जीने के लिए दिखावा नहीं, बल्कि आपसी समझदारी, प्यार, विश्वास जैसी चीज़ों की जरूरत होती है। बेशक जब दो अलग-अलग नेचर के लोग साथ आते हैं, तो कई तरह की परेशानियां होती है, लेकिन इन्हें सुलझाने के लिए बातचीत करना जरूरी है। रिलेशनशिप में छोटी-मोटी लड़ाईयां तो आम हैं, लेकिन अगर ये आए दिन हो रही हैं, तो आपको अपनी आदतों पर गौर करने की जरूरत है, जो बढ़ा सकती हैं रिश्तों में दूरियां।

कम्यूनिकेशन की कमी

किसी भी मुद्दे को सॉल्व करने के लिए आपस में बातचीत करना जरूरी है। अगर आप झगड़ा तो कर लेते हैं, लेकिन उसे खत्म करने के लिए बातचीत करने से बचते हैं या घुमा-फिर कर बात करते हैं, तो ये रिलेशनशिप के लिए सही नहीं।

जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ना

अगर आप दोनों वर्किंग हैं, तो भी और अगर कोई एक वर्किंग है, तो भी घर और बाहर के कामों की जिम्मेदारी आपको बांटनी होगी। काम से जी चुराना या उसे टालने की आदत रिलेशनशिप पर भारी पड़ सकती है। इसकी वजह से आपस में बहुत झगड़े होते हैं। एक वक्त बाद जब पानी सिर से ऊपर चला जाता है, तो अलग होने का ही बस ऑप्शन समझ आता है।

इज्जत न करना

रिलेशनशिप की गाड़ी को चलाने के लिए एक और चीज़ जो जरूरी है वो है एक- दूसरे का सम्मान। एक- दूसरे के काम को सराहे, रिश्ते में उनके योगदान को समझें। किसी भी एक पार्टनर की तरफ से अगर इसकी कमी है, तो जान जाए रिश्ते को ज्यादा दिनों तक चला पाना संभव नहीं।

बेवजह गुस्सा

छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करना, बेवजह गुस्सा करना…ये भी आपके अच्छे-भले रिश्ते में तकरार की वजह बन सकती हैं। हर वक्त गुस्से में रहने वाले पार्टनर के साथ बातचीत ही कर पाना मुश्किल होता है। जिस बात पर गुस्सा आता है उसके बारे में बैठकर बातचीत करें और गुस्से का हल निकालें।

NEWS SOURCE : jagran

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea