Self Add

Indian Navy Vacancy 2024: जानें कैसे होगा सेलेक्‍शन, 8वीं,10वीं पास के लिए इंडियन नेवी में भर्तियां

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Indian navy jobs 2024: अगर आप इंडियन नेवी में नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्‍छा मौका है. इंडियन नेवी ने लगभग 300 पदों पर अप्रेंटिस की भर्तियां निकाली हैं. इसके आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है. इच्‍छुक अभ्‍यर्थी 10 मई तक इन पदों पर अप्‍लाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि इन पदों पर 8वीं और दसवीं पास आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले उम्‍मीदवारों को इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट indiannavy.nic.in पर विजिट करना होगा.

Indian navy vacancy: किन पदों पर कितनी वैकेंसी
इंडियन नेवी ने फिटर के 50 पद, मैकेनिक के 35, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक के 26 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसके अलावा शिपराइट (लकड़ी) के 18, वेल्‍डर के 15, मशीनिस्‍ट के 13, एमएमटीएम के 13, पाइप फिटर के 13, पेंटर के 9, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक के 7, शीट मेटल वर्कर 3, टेलर जी के 3, पैटर्न मेकर के 2, फॉउन्ड्रीमैन के एक पदों पर वैकेंसी हैं.

Indian navy naukri qualification: आयुसीमा व शैक्षणिक योग्‍यता
इंडियन नेवी में निकली इन भर्तियों के लिए अभ्‍यर्थियों की न्‍यूनतम उम्र 14 वर्ष और अधिकतम 18 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा गैर आईटीआई ट्रेड के लिए 8वीं पास होना जरूरी है. फोर्जर हीट ट्रीटर के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य है.

Indian navy me naukri: नेवी में जाने के लिए शारीरिक योग्‍यता
इंडियन नेवी में इन पदों पर भर्ती होने के लिए अभ्‍यर्थी की उंचाई 150 सेमी और वजन 45 किलोग्राम से कम नहीं होनी चाहिए. साथ ही अभ्‍यर्थी का सीना फुलाने के बाद 5 सेमी से कम नहीं होना चाहिए. साथ ही आंखों की रोशनी 6/6 से 6/9 होनी चाहिए.

Selection process in Indian navy: कैसे होगा सेलेक्शन
इंडियन नेवी में इन पदों पर नौकरी पाने के लिए अभ्‍यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवारों को इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद उनका फाइनल सेलेक्‍शन होगा. सेलेक्‍ट होने वाले अभ्‍यर्थियों को 7700-8050 प्रतिमाह स्‍टाइपेंड मिलेगा l

NEWS SOURCE : news18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea