Self Add

जानेंगे तो तुरंत अपना लेंगे, सुबह की ये 5 आदतें कई खतरनाक बीमारियों के चंगुल से निकाल सकती हैं

IMAGES SOURCE : GOOGLE

आजकल डॉक्टर ज्यादातर बीमारियों की जड़ हमारी खराब लाइफस्टाइल को बता रहे हैं। लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और कई तरह की समस्याएं पैदा हो रही हैं। ऐसे में दवा खाकर बीमारी ठीक करने से बेहतर कि पहले अपनी लाइफस्टाइल को ही सुधार लें। इससे आपको दवा खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और लंबे समय तक स्वस्थ बने रहेंगे। आज हम आपको ऐसी 5 आदतें बता रहे हैं, सुबह इनका पालन करने से आप बीमारियों के चंगुल से आसानी से निकल सकते हैं।

सुबह अपना लें ये 5 स्वस्थ आदतें

  1. मोबाइल से दूरी- सुबह उठते ही लोग आजकल मोबाइल चलाना शुरू कर देते हैं। आंख बाद में खुलती है पहले इंसान मोबाइल खोजने लगता है। अगर आपको स्वस्थ रहना है तो मोबाइल से सुबह थोड़ी देर दूर रहें। उठकर एक घंटे तक मोबाइल से दूर रहने से तनाव और चिंता कम होगी। इससे आपका क्रिएटिव माइंड ज्यादा एक्टिव होगा।
  2. योग-प्राणायाम करें- सुबह लोगों के पास हर चीज का समय है। खाने बनाने का और यहां तक कि मोबाइल चलाने का, लेकिन सेहत के लिए आधा घंटा निकालना मुश्किल हो जाता है। स्वस्थ रहना है तो रोजाना सुबह 30 मिनट योग और प्राणायाम करने की आदत बना लें। आप चाहें तो आधा घंटे कोई भी वर्कआउट कर सकते हैं। इससे हार्टबीट-बीपी कंट्रोल रहते हैं और लंग्स कपैसिटी बढ़ती है।
  3. खाने के बाद टहलना- इस आदत को अपनी जीवन का हिस्सा बना लें। सिटिंग जॉब्स करने वाले खासतौर से इसे अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लें। आप चाहे दिन का कोई भी मील लें। खाने के बाद 10 मिनट जरूर टहलें। इससे पेट-आंत हरकत में आती हैं और शुगर लेवल बैलेंस होता है। ये छोटी वॉक अल्सर, एसिडिटी, डायजेस्टिव प्रॉब्लम और कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में भी मददगार होती है।
  4. खुश रहें- आपको काम और भागदौड़ के बीच बैलेंस बनाते हुए हमेशा खुश और मुस्कुराते रहना चाहिए। इससे शरीर में रिलीज़ होने वाले एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे फील गुड कैमिकल पेन से रिलीफ देते हैं। शरीर को ज्यादा मेहनत के लिए तैयार करते हैं। इससे तनाव और डिप्रेशन जैसी खतरनाक स्थिति से बचा जा सकता है।
  5. ज्यादा खड़े या बैठे न रहें- हेल्दी लाइफस्टाइल में अपने पॉश्चर का भी ख्याल रखें। जो लोग घंटों सिटिंग जॉब करते हैं उन्हें अपने पॉश्चर का खास ख्याल रखना चाहिए। आपको ज्यादा देर तक खड़े और बैठे रहने से बचना चाहिए। फिर चाहे गार्ड, ट्रैफिक पुलिस की तरह लगातार खड़े रहना हो, कंप्यूटर,लैपटॉप पर ऑफिस में घंटो बैठकर काम करना हो। लॉन्ग सिटिंग या स्टैंडिंग पोजिशन की वजह से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। जिससे शरीर में दर्द, नसों में दर्द की समस्या हो सकती है।

NEWS SOURCE : indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea