Self Add

Faridabad news: आइए जानते हैं इनके राजनीतिक इतिहास के बारे में, कृष्णपाल और महेंद्र प्रताप, दोनों ही दिग्गज और धुरंधर प्रत्याशी हैं

फरीदाबाद: कृष्णपाल गुर्जर एक सौम्य, मिलनसार और जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं। उनका जन्म 4 फरवरी,1957 को मेवला महाराजपुर गांव में एक किसान परिवार में हंसराज जैलदार के घर हुआ था। उन्हें अपने सभी अच्छे गुण अपने पिता हंस राज से विरासत में मिले हैं जो एक महान और सज्जन व्यक्ति थे।अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद गुर्जर ने जवाहरलाल नेहरू विश्व विद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने वर्ष 1978 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वे उनके कॉलेज के वर्ष थे जब उनकी रुचि राजनीति में पैदा हुई, यही कारण है कि उन्होंने छात्र राजनीति में सक्रिय भाग लेना शुरू कर दिया और इस तरह बन गए।

कॉलेज छात्र संघ के महासचिव. स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने मेरठ विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल करने का फैसला किया,जिसे उन्होंने अच्छे अंकों के साथ पूरा किया। शिक्षा की इस अवधि के दौरान वह भाजपा के विचारों और नीतियों से गहराई से प्रभावित हुए और इस तरह उन्होंने भाजपा का सक्रिय सदस्य बनने का फैसला किया। यह वर्ष 1994 था जब कृष्णपाल गुर्जर ने निगम पार्षद का चुनाव जीतकर चुनावी राजनीति में प्रवेश किया। उसी वर्ष उन्हें पार्टी के राज्य मंत्री के रूप में चुना गया। वर्ष-1996 में कृष्णपाल गुर्जर ने हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ा और मेवला महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। उसी वर्ष मुख्यमंत्री बंसीलाल के शासनकाल के दौरान उन्हें हरियाणा का परिवहन मंत्री भी चुना गया।

उन्होंने परिवहन मंत्री के रूप में अपना कार्यकाल परिश्रमपूर्वक और ईमानदारी से निभाया और इस अवधि के दौरान एक प्रमुख राजनेता बन गए। अगले विधानसभा चुनाव में वह भाजपा की विधायक दल के नेता बनने के साथ-साथ मेवला महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक के रूप में फिर से चुने गए। इन्हीं चुनावों में वह राज्य विधान सभा में आम आदमी की आवाज बनकर उभरे। वह 2004 का चुनाव नहीं जीत सके, लेकिन इसने उन्हें आम आदमी की सेवा करने से नहीं रोका, क्योंकि उन्होंने अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया और राज्य की राजनीति के सक्रिय सदस्य बने रहे। 9 जुलाई 2009 को भाजपा ने उन्हें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का पद सौंपा और उनके नेतृत्व में चुनाव हुए और इसी साल वह तिगांव विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। कृष्णपाल गुर्जर एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और वर्तमान में बिजली और भारी उद्योग राज्य मंत्री हैं। लोकसभा में संसद सदस्य के रूप में, वह हरियाणा राज्य में फ़रीदाबाद लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उन्होंने 2014 के भारतीय आम चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के रूप में 4,66,873 वोटों के अंतर से यह सीट जीती और 2019 में उन्होंने फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से 6 लाख से अधिक के अंतर से चुनाव जीता। मार्च 2024 में, उन्हें 2024 के आम चुनावों में फ़रीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में फिर से मैदान में उतारा गया। वर्ष 2024 की लोकसभा चुनाव में इनका सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी हरियाणा सरकार में रहे महेंद्र प्रताप सिंह के साथ हैं , ये भी सौभाग्य मिलनसार और जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं। और कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता हैं , इनकी फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में आम जनों के बीच अच्छी खासी पकड़ हैं। अब भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कृष्ण पाल गुर्जर व कांग्रेस के प्रत्याशी महेंद्र प्रताप सिंह के बीच काटे की टक्कर होगी , ऐसी चर्चा इस वक़्त आमजनों के बीच हैं , देखना होगा आने वाले समय जीत का आंकड़ा किस तरफ जाता हैं। आगे जानते हैं कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप सिंह के राजनीतिक करियर के बारे में, इससे ये पता चलेगा की दो दिग्गज और शक्ति शाली नेताओं के बीच चुनावी मुकाबला कैसा होने वाला हैं।

महेंद्र प्रताप सिंह ने मात्र 21 वर्ष की उम्र में पहला चुनाव वर्ष 1966 में लड़ा और गांव के सरपंच बने। वर्ष 1972 में ब्लॉक समिति का चुनाव लड़ा, और ब्लॉक समिति के चैयरमेन चुने गए। वर्ष -1977 में महेंद्र प्रताप सिंह पहला विधानसभा चुनाव बतौर निर्दलीय लड़ा जिसमें कुल 772 मतों से हार मिली। उन्होंने वर्ष-1977 से वर्ष 2014 तक सभी 9 विधान सभा चुनाव लड़े, इनमें से वह पांच बार विधायक चुने गए। और चार चुनाव हारे। वर्ष 2000 में कांग्रेस पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया, और वह बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा,और भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रहे कृष्ण पाल गुर्जर को, नतीजे के दिन अंत समय तक कांटे के टक्कर देते हुए 161 वोटों से कृष्ण पाल गुर्जर से चुनाव हार गए थे। अब वह फरीदाबाद लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी है, और एक बार फिर फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से दो सांसद चुने गए और दोनों ही बार पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल रहे। वर्तमान में केंद्रीय भारी उद्योग एंव ऊर्जा राज्य मंत्री हैं कृष्णपाल गुर्जर। इनसे आगामी लोकसभा चुनाव में मुकाबले के लिए तैयार हैं।

NEWS SOURCE : atharvnews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea