Self Add

होगी हरियाली, पुलों के नीचे से हटेगा अतिक्रमण

फरीदाबाद : शहर के पुलों के नीचे से अतिक्रमण हटाया जाएगा और वहां बागवानी शाखा के सहयोग से हरियाली की जाएगी। पुलों के नीचे अब अतिक्रमण के खिलाफ ठोस तरीके से कार्रवाई करने और शहरवासियों को सुंदर वातावरण प्रदान करने का नगर निगम अधिकारियों ने दावा किया है। इसी कड़ी में नगर निगम ने सोमवार से पुलों के नीचे से अतिक्रमण हटाने का अभियान शुरू किया है।

निगम की टीम ने पुलिस बल की मौजूदगी में पहले बाटा पुल के नीचे से अतिक्रमण हटाया। इसके बाद नीलम पुल के नीचे आकर कार्रवाई की गई। बाटा पुल के नीचे बड़ी संख्या में रेहड़ी वालों का कब्जा रहता है। कई दुकानदारों ने पटरी पर भी अपना सामान लगाया हुआ है। कुछ समय पहले निगम ने टीम ने यहां बड़ी कार्रवाई की थी। रेहड़ी-पटरी वालों ने वैकल्पिक जगह की मांग करते हुए निगम मुख्यालय आकर प्रदर्शन किया था। बाद में सभी पटरी वाले फिर से आकर पुल के नीचे जमा हो गए थे। ऐसे ही नीलम पुल के आसपास भी अतिक्रमण किया गया है। सोमवार को निगम की टीम ने नीलम और बाटा पुल के नीचे से अतिक्रमण हटा दिया। अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई कनिष्ठ अभियंता सुमेर सिंह ने टीम के साथ की। अब बड़खल तथा बल्लभगढ़ पुल के नीचे कार्रवाई की जानी है।

बता दें कि पिछले वर्ष 22 अक्टूबर को नीलम ओवरब्रिज के नीचे कबाड़ में आग लग गई थी। इसके चलते ओवरब्रिज के पिलर्स क्षतिग्रस्त हो गए थे। तब केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने पुलों के नीचे अवैध कब्जे होने का संवेदनशील मामला बताया था और अतिक्रमण हटाने को कहा था। घटना के कुछ दिनों बाद निगम ने पुलों के नीचे से अतिक्रमण तथा कब्जे हटा दिए थे, मगर बाद में वही पुरानी स्थिति बन गई थी। अब चार दिन पहले शुक्रवार को फिर से नीलम पुल के नीचे कचरे के ढेर में आग लग गई थी। इसके बाद अब नगर निगम ने फिर से अतिक्रमण हटाने का अभियान तेज किया है। हरियाली बढ़ाने के निगमायुक्त के प्रयास सराहनीय हैं। जरूरत है तो अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की। अगर कोई सरकारी जमीन पर बार-बार अतिक्रमण करता है, तो एफआइआर दर्ज की जानी चाहिए। अतिक्रमण के कारण कई बार हादसे हो जाते हैं और इसी कारण से शहरवासियों को चार महीने से अधिक समय तक जाम की मार झेलनी पड़ी और लाखों रुपये का नुकसान अलग से हुआ। एनके गर्ग, चेयरमैन, कन्फेडरेशन आफ आरडब्ल्यूए। हम सभी पुलों के नीचे से अतिक्रमण को पूरी तरह से हटा देंगे। बागवानी शाखा पुलों के नीचे हरियाली को बढ़ावा देने का काम काम करेगी। पुलों के आसपास सुंदरीकरण पर ध्यान दिया जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea