Self Add

मिनटों में तय होगा घंटों का सफर, 8 सुरंग और नदियों के ऊपर से दिल्ली से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

image source : google

Delhi: हम जानते हैं कि भारत में भी बुलेट ट्रेन का काम काफी तेजी से चल रहा है। इस काम को जल्द पूरा करने के अथक प्रयास किए जा रहे हैं ताकि भारत के लोग भी उस हाई स्पीड ट्रेन से मिनटों में सफर तय कर सकें। ऐसे में इस परियोजना से जुड़ी कई जानकारी भी सामने आ रही हैं। बता दें कि ये ट्रेन सबसे पहले दिल्ली अहमदाबाद के बीच ही चलने वाली है। इसके लिए अब तेजी से काम भी किया जा रहा है। बता दें कि ये ट्रेन हरियाणा के साथ साथ राजस्थान से होकर भी गुजरने वाली है। बताया जा रहा है कि राजस्थान में ही ये ट्रेन सबस्डे ज्यादा लंबा सफर तय करने वाली है। अकेले राजस्थान में ही इस ट्रेन के 7 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। वहीं अब लोग भी इस ट्रेन के चलने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

 

 

8 सुरंगों और नदियों से होकर गुज़रेगी ये बुलेट ट्रेन

बता दें कि इस बुलेट ट्रेन परियोजना से अब सबसे ज्यादा लाभ राजस्थान को ही मिलने वाला है। ये ट्रेन राजस्थान में ही सबसे ज्यादा सफर तय करने वाली है। ये ट्रेन राजस्थान में अलवर, जयपुर, उदयपुर, अजमेर, चित्तौरगढ़, डुंगरपुर और भीलवाड़ा से होकर निकलने वाली है। बता दें कि इस ट्रेन को देखि के द्वारका सेक्टर 27 से ही शुरू किया जाएगा। पूरे रूट की लंबाई 875 किमी है जिसमें से ट्रेन 657 किमी राजस्थान में ही चलने वाली है। यहाँ भी इस ट्रेन के 9 स्टेशन बनने वाले हैं। दिल्ली से बुलेट ट्रेन सबसे पहले हरियाणा में एंटर करेगी और फिर हरियाणा के रेवाड़ी और मानेसर से होती हुई ट्रेन राजस्थान में दाखिल हो जाएगी। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन के लिए 8 सुरंगों को भी तैयार किया गया है। ये सुरंग उदयपुर में बनाई जाने वाली हैं। वहीं 5 नदियों के ऊपर से भी ये ट्रेन गुजरने वाली है। ऐसे में ये सफर भी काफी खास होने वाला है।

 

 

जानिए ट्रेन का प्रस्तावित रूट

बता दें कि इस ट्रेन परियोजना से राजस्थान के 337 गाँव भी प्रभावित होने वाले हैं। इस ट्रेन की स्पीड भी 320 किमी प्रति घंटे की होने वाली है जिससे घंटों का सफर मिनटों में ही तय हो जाएगा। उदयपुर में ये ट्रेन 127 किमी का सफर तय करेगी। 8 सुरंगे भी बनने वाली हैं जो 1 किमी से भी कम दूरी ही होंगी। बताया जा रहा है कि अब इस कॉरिडोर का सर्वे भी लगभग पूरा किया जा चुका है। वहीं अब इसका रूट पर प्रस्तावित किया जा चुका है। इसमें ट्रेन दिल्ली के द्वारका सेक्टर 27 से शुरू होकर गुरुग्राम में जाएगी और रेवाड़ी, मानेसर से होती हुई जयपुर में शामिल होगी। इसके बाद राजस्थान के 7 ज़िलों से होती हुई ये ट्रेन अहमदाबाद पहुंचेगी।

 

source news: haryana

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea