जानिए किन स्थिति में हो सकता है जानलेवा, ज्यादा पेन किलर खाने वाले हो जाएं सावधान

image Source : google

Health Tips: कुछ लोग किसी भी प्रकार के दर्द में तुरंत पेन किलर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर आप भी जरूरत से ज्यादा पेन किलर का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इससे आपकी हेल्थ को खतरा है.कई बार यह जानलेवा भी साबित होता है. तो चलिए जानते हैं कि किन स्थिति में हमें इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए, नहीं तो यह जानलेवा साबित हो सकता है.

 

 

हो सकती हैं ये परेशानियां

ऐैसे लोग जो जरूरत से ज्यादा पेनकिलर्स खाते हैं उन्हें थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि ऐसा करने से आपकी किडनी और लिवर खराब हो सकता है. इसके अलावा पेट में ब्लीडिंग भी हो सकती है. वहीं अलावा अचानक ब्लड प्रेशर कम होना, थकान और कब्ज भी आपको हो सकता है. तो कोशिश करें कि ज्यादा जरूरी न हो तो इसका सेवन न करें. इसके अलावा बिना डॉक्टर से सलाह लिए इसको न खाएं.

 

 

 

इन स्थितियों में जानलेवा हो सकता है पेन किलर का ज्यादा इस्तेमाल 

– जहां तक हो सके दर्द सहन करें, हल्के से भी दर्द में पेनकिलर खाने से आपको इसकी आदत हो जाती है.

– बता दें कि कई बार पेनकिलर खाने के बाद पेट में भी दर्द शुरू हो हाता है. ऐसे में इसका इस्तेमालन न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

–  वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान तो पेनकिलर का इस्तेमाल और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. हालांकि इस दौरान पैरासिटामोल का सेवन सुरक्षित माना जाता है

– ऐसे लोग जिन्हें हार्ट संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है उन्हें इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए

– साथ ही बीपी, डायबीटीज और किडनी के मरीजों को भी बिना डॉक्टर के सलहा के इसका उपयोग नहीं करना चाहिए.

– एक जरूरी बात यह है कि कभी पेन किलर को खाली पेट नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने पर आपकी किडनी, लिवर और पेट को नुकसान पहुंच सकता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. faridabadnews24  इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

source news: zeenews

Leave A Reply

Your email address will not be published.