पहनते ही बदल जाएगी किस्‍मत! ढेर सारा पैसा देता है यह रत्‍न, तेज दिमाग, तर्कशक्ति

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Panna Gemstone wearing Rules and Benefits: ज्योतिष शास्त्र की शाखा रत्‍न शास्‍त्र में हर ग्रह के लिए रत्‍न और उप रत्‍न बताए गए हैं. इनमें से पन्‍ना एक बेहद कीमती और प्रभावी रत्‍न है. पन्‍ना बुध ग्रह का रत्‍न है और बुध बुद्धि, तर्क, संवाद, नौकरी और व्यापार के कारक हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बुध ग्रह कन्या और मिथुन राशि का स्वामी होता है. लिहाजा कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होने पर यह रत्‍न पहनना चाहिए. क्‍योंकि बुध कमजोर होने से व्‍यक्ति की बुद्धि, मानसिक क्षमता, तर्क शक्ति, निर्णय लेने की क्षमता कमजोर हो जाती है. इसके अलावा उसे नौकरी-व्‍यापार में सफलता नहीं मिलती है. आइए जानते हैं पन्‍ना रत्‍न किसे धारण करना चाहिए और इसे धारण करने का तरीका क्‍या है. 

 

 

ये लोग धारण करें पन्ना 

पन्‍ना रत्‍न विद्यार्थियों और व्‍यापारियों के लिए खासतौर पर बहुत शुभ साबित होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वाले जातकों के लिए पन्ना रत्‍न धारण करना शुभ होता है. वहीं सिंह, धनु और मीन राशि वाले लोग कुछ स्थितियों में पन्‍ना धारण कर सकते हैं. वहीं मेष, कर्क और वृश्चिक वालों को पन्ना गलती से भी नहीं पहनना चाहिए. वैसे तो सभी जातकों को कोई भी रत्‍न बिना विशेषज्ञ को कुंडली दिखाए धारण नहीं करना चाहिए.

 

पन्ना पहनने के फायदे 

पन्‍ना पहनने से मन शांत, एकाग्र रहता है. दिमाग तेज होता है, वाक्पटुता बेहतर होती है. संवाद शैली अच्‍छी होती है. व्‍यापार में खूब लाभ मिलता है. स्किन से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती हैं.

 

 

पन्ना धारण करे की विधि 

पन्ना रत्‍न धारण करने के लिए बुधवार सबसे उत्‍तम होता है. इसे ज्येष्ठा, आश्लेषा और रेवती नक्षत्र में धारण करना भी बहुत शुभ माना गया है. वैसे पन्‍ना सोने में जड़वाकर सबसे छोटी उंगली में धारण करना चाहिए. ऐसा संभव ना हो तो चांदी में भी पहन सकते हैं. इसे धारण करने के लिए एक दिन पहले रात में गाय के कच्‍चे दूध में अंगूठी डुबोकर रख दें. फिर अगले दिन स्‍नान करके साफ कपड़े पहनकर शुभ मुहूर्त में पन्‍ना जडि़त अंगूठी को गंगालल से साफ करके धूप-दीप दिखाकर ओम् बुं बुधाय नमः मंत्र का एक माला जाप करके धारण करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. faridabadnews24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

NEWS SOURCE : zeenews

Leave A Reply

Your email address will not be published.