जल्द होने वाली है 26000 कांस्टेबल भर्ती, 12वीं पास युवाओं को यूपी सरकार देने जा रही है बड़ा तोहफा!

IMAGES SOURCE : GOOGLE

UP Police Constable Bharti 2022: जो युवा पुलिस में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं, ये खबर उनके लिए है. आपको बता दें कि आपका पुलिस बनने का सपना पूरा होने वाला है. उत्तर प्रदेश सरकार 26000 कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू करने वाली है. इस भर्ती के लिए जल्द नोटिफिकेशन आने की उम्मीद है. इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड दो और भर्तियों को लेकर काम कर रही है. इसमें से एक रेडियो शाखा के तहत 2430 पदों की भर्ती प्रक्रिया के लिए परीक्षा एजेंसियों से टेंडर मांगे गए हैं. दूसरे पदों की बात करें तो स्पोर्ट्स कोटे के तहत कांस्टेबल की 534 पदों के लिए परीक्षा आयोजित कराने वाली कंपनियों से टेंडर मांगे गए हैं. स्पोर्ट्स कोटे के तहत कांस्टेबल भर्ती के लिए जल्द ही आवेदन आने वाला है. सरकार का लक्ष्य है कि 31 दिसंबर 2023 तक हर हाल में पुलिस विभाग में लगभग 40 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए. भर्ती से जुड़ी अपडेट के लिए आप uppbpb.gov.in की बेवसाइट पर लगातार नजर बनाएं रखें.

 

 

कौन कर सकता है अप्लाई?

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड में 12वीं पास कोई भी युवा जिसकी उम्र 18 से 22 साल के बीच है, अप्लाई कर सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस आगामी पुलिस भर्ती में बड़ी संख्या में उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं क्योंकि इससे पहले यूपी में साल 2018 में ही भर्तियां की गई थीं. ये अंदाजा लगाया जा रहा कि इस साल करीब 20 लाख उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा हो सकते हैं. चयनकर्ताओं के लिए भी अपने आप में ये एक बड़ा चैलेंज होगा आखिर कैसे इतनी बड़ी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

कैसे होगी यूपी पुलिस भर्ती की परीक्षा?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा कंप्यूटर मोड (सीबीटी) से न होकर, ओएमआर शीट यानी ऑफलाइन मोड से होगी. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. पिछली भर्ती के नोटिफिकेशन के आधार पर चलें तो इस साल भी 12वीं यानी इंटर पास उम्मीदवार परीक्षा के लिए योग्य होंगे. इसके साथ ही उम्र की भी कुछ पाबंदियां हैं. आपको बता दें कि इस परीक्षा में 12वीं पास केवल वही उम्मीदवार हिस्सा ले पाएंगे जिनकी उम्र 18 से लेकर 22 साल के बीच है. रिजर्व केटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र की सीमा में 5-5 साल की छूट दी जाएगी.

 

NEWS SOURCE : zeenews

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.