जिंदगी भर पत्नी की ओर खिंचा रहेगा पति, करवा चौथ वाले दिन ये 5 आसान उपाय: Karwa Chauth 2022

IMAGES SOURCE : google

Karwa Chauth ke Totke: भारतीय संस्कृतियों में बहुत सारे ऐसे त्योहार हैं, जो पारिवार मूल्यों को मजबूत करते हैं. इन्हीं से एक त्योहार करवा चौथ है. इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और उनकी खुशहाली के लिए प्रार्थना करती हैं. इस बार यह व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाना है. इसे लेकर महिलाएं अपने अपने-स्तर पर तैयारियां कर रही हैं. मान्यता है कि इस दिन अगर आप कुछ विशेष उपाय कर लेती हैं तो पति-पत्नी के बीच जिंदगी में हमेशा प्यार बना रहता है और घर में मां लक्ष्मी विराजमान रहती हैं. आइए जानते हैं कि वे उपाय (Karva Chauth ke Upay) क्या हैं.

 

 

पति-पत्नी के बीच दूर होती है अनबन

अगर आपकी अपने पति के साथ अक्सर अनबन रहती है तो उसे दूर करने के लिए आप करवा चौथ पर खास उपाय (Karva Chauth ke Upay) करें. इस दिन बेसन से बने 5 लड्‌डू, 5 केले,  आटा-शक्कर के बने 5 पेडे़ और 250 ग्राम चने की भीगी दाल गाय को खिला दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच मन की गांठ दूर हो जाती है और उनमें लगाव पहले से ज्यादा बढ़ जाता है.  अगर पति आप पर ध्यान नहीं देता है. अक्सर आपसे दूर-दूर रहता है तो आप करवा चौथ वाले दिन माता गौरी के पुत्र गजानन की आराधना करें. उस दिन दुर्वा के साथ गुड़ की 21 गोलियां बनाकर गजानन को अर्पित करें. ऐसे करने से पति में वियोग की भावना हमेशा के लिए दूर हो जाती है. 

 

 

आर्थिक तंगी से मिलती है निजात

मेहनत के बावजूद घर में पैसा नहीं टिकता. आर्थिक तंगी की वजह से घर मे टेशन रहती है तो आप करवा चौथ वाले दिन ‘ऊं श्री गणधिपतये नम:’ मंत्र का जाप कर भगवान गणेश को हल्दी की 5 5 गांठें अर्पित कर दें. मान्यता है कि इस उपाय (Karva Chauth ke Upay) से घर की आर्थिक तंगी दूर होने लगती है और मां लक्ष्मी के आगमन के संकेत मिलने लगते हैं.  अगर पति-पत्नी बिना वजह छोटी-छोटी बातों पर लड़ने लगते हैं. उनके बीच अब पहले जैसा भरोसा और प्यार नहीं रहा तो भी करवा चौथ का उपाय (Karva Chauth ke Upay) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आप करवा चौथ वाले दिन 11 गोमती चक्र को लाल रंग की सिंदूर की डिब्बी में रखकर कहीं छुपा दें. कहा जाता है कि इस उपाय को करने से पति-पत्नी के बीच अविश्वास की खाई दूर हो जाती है. 

 

परिवार पर चढ़ा कर्ज हो जाता है कम

यदि आप कर्ज के बोझ से टूट चुके हैं. हर महीने किश्त चुकाने के बाद भी कर्ज कम नहीं हो रहा तो करवा चौथ वाले दिन भगवान गणेश को घी-गुड़ का भोग लगाएं. साथ ही उनसे अपनी समस्या दूर करने के लिए प्रार्थना करें. पूजा के बाद उस गुड़ को किसी गाय को खिला दें. मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में आमदनी बढ़ने और कर्ज के धीरे-धीरे खत्म हो जाने के योग बनते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. faridabadnews24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

NEWS SOURCE : zeenews

 

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.