ब्राह्मण को इन चीजों का दान करने से दूर होंगे सभी कष्ट, गुरुवार को पीले रंग का क्यों है खास महत्व

IMAGES SOURCE : google

Guruwar Daan: हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व है. सभी देवी-देवताओं को सप्ताह के कोई न कोई दिन समर्पित है. ऐसे ही गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति देव को समर्पित हैं. इस दिन पीले रंग का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन पूजा करते समय पीले रंग के वस्त्र पहने जाएं, तो शुभ होता है. साथ ही, भगवान को पीले रंग की चीजें अर्पित करने की भी परंपरा है.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्री हरि का प्रिय रंग पीला है. ऐसे में उनकी कृपा पाने और उन्हें जल्द प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन पीले रंग के चीजों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानते हैं जानते हैं इस दिन पीले रंग को कैसे इस्तेमाल करने से क्या लाभ होता है. इस दिन पीले रंग की चीजों का दान भी लाभकारी बताया गया है.

 

 

गुरुवार के दिन करें इन पीली चीजों का दान

– शास्त्रों में लिखा है कि देवी-देवताओं को अगर उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाए, तो वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को केले और पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं और प्रसाद को गरीबों में बांट दें. ऐसा करने से नौकरी और व्यापार से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है.

– इस दिन ब्राह्मण को पीले रंग के वस्त्रों का दान क रने से सभी कार्य बिना किसी विघ्न के पूरे हो जाते हैं.

अगर आप ग्रह दोषों से मुक्ति चाहते हैं, तो गुरुवार के दिन स्नान और पूजा के बाद चने की दाल, हल्दी, पीले वस्त्र, पीले फूल, कांसे या पीतल के बर्तन या सोना आदि किसी ब्राह्मण या जरूरतमंद को दान करें.

– बृहस्पतिवार को चावल और दाल से बना भोजन गरीबों में बांटें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है.

– इस दिन हल्दी का दान करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से शादी विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. faridabadnews24  इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

NEWS SOURCE : zeenews

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.