Self Add

कन्फर्म टिकट चाहिए तो पहले जान लें फॉर्मूला, क्या आपको पता हैं रेलवे के ये नियम

IMAGES SOURCE : GOOGLE

देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे देशवासियों के परिवहन के पसंदीदा साधनों में से एक है। लंबी दूरी के लिए आरामदायक और सस्ती टिकट सुविधा की वजह से हर कोई ट्रेन से यात्रा करना चाहता है जिसकी वजह से अकसर ट्रेन में टिकट कन्फर्म की समस्या होती है। भारत दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश है। देश में कई ट्रेन रूट ऐसे है जहां ट्रेनों की संख्या कम है और यात्री ज्याादा। लोगों को कई बार रेलवे के नियम नहीं पता होने की वजह से उन्हें कन्फर्म टिकट मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐहम आपको बताएंगे कि आप किसी ट्रेन में कितने दिन पहले एडवांस बुकिंग करवा सकते हैं।

 

क्या कहता है रेलवे का नियम?
भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक कोई भी यात्री ट्रेन के छूटने से चार महीने यानी 120 दिन पहले ही अपनी सीट बुक करवा सकता है। अगर आप करते हैं तो बहुत मुमकिन है कि आपको कन्फर्म टिकट मिल जाए। लेकिन किसी आपातकालीन स्थिति में आप ट्रेन में तत्काल टिकट की बुकिंग भी कर सकते है। आपको बता दें की तत्काल टिकट को ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले बुक किया जाता है। एसी तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको प्रतिदिन सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू हो जाती है वहीं स्लीपर के लिए टिकट की बुकिंग एक घंटे के बाद सुबह 11 बजे से शुरू होती है।

 

अनारक्षित टिकट के लिए नियम अलग
रेलवे ने अनारक्षित टिकट यानी जनरल टिकट खरीदने को लेकर दो नियम बनाएं हैं। यदि आप 199 किलोमीटर तक या उससे कम की यात्रा जनरल डिब्‍बे में करना चाहते हैं आपको उसी दिन टिकट खरीदनी होगी जिस दिन ट्रेन छूटेगी। इस यात्रा के लिए आपका टिकट सिर्फ 3 घंटे के लिए ही वैलिड होती है। लेकिन अगर आपको 200 किलोमीटर या उससे ज्यादा की दूरी तय करनी है तो आप 3 दिन पहले जनरल टिकट बुक करवा सकते हैं।

 

फोन से करें टिकट बुक
आज कल हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है, ऐसे में आपको भारतीय रेलवे घर बैठे टिकट बुकिंग की सुविधा देती है। आपको रेलवे के आधिकारिक एप आईआरसीटीसी या इसकी वेबसाइट पर जाकर टिकट को बुक करवा सकते हैं। पुराने समय की तरह अब आपको लंबी लाइनों में लगने की कोई जरूरत नहीं है। रेलवे ने आईआरसीटीसी एप को दिन-प्रतिदिन एडवांस बना दिया है, जिससे यूजर्स को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

 

NEWS SOURCE : jagran

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea