Self Add

सबसे ज्यादा यहां है प्रकोप, कोरोना वायरस का नया वैरिएंट 7 राज्यों तक फैला

IMAGES SOURCE : GOOGLE

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट JN.1 भारत में तेजी से फैलने लगा है। देश में अब तक इससे संक्रमित 83 मरीज मिल चुके हैं। जेएन.1 की सबसे ज्यादा मार गुजरात पर पड़ रही है जहां इसके 34 केस मिले हैं। कोविड सैंपल का जीनोम सीक्वेंसिंग करने वाले संघ INSACOG की ओर से यह जानकारी दी गई है। गुजरात के अलावा गोवा से 18, कर्नाटक से 8, महाराष्ट्र से 7, केरल व राजस्थान से 5-5, तमिलनाडु से 4 और तेलंगाना से 2 पॉजिटिव केस मिले हैं।

केरल पर इस बार भी कोरोना की मार पड़ती दिख रही है। राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 409 केस मिले। देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 4,170 हो गई है जिसमें अकेले केरल से 3,096 मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक में कोविड-19 के 122 केस हैं और 3 की मौत हुई है। वहीं, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में कोरोना से संक्रमित 51 वर्षीय महिला की अस्पताल में मंगलवार को मौत हो गई। महिला को पहले से भी कुछ बीमारियां थी। अधिकारी ने बताया कि मृतक सोमाकला को सांस संबंधी गंभीर समस्या, किडनी और विभिन्न अंगों के काम बंद करने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

गुजरात में क्यों ज्यादा मिले रहे नए वैरिएंट से संक्रमित
गुजरात में नए वैरिएंट के केस ज्यादा मिलने के पीछे का कारण यह बताया जा रहा है कि वहां टेस्टिंग बढ़ा दी गई है। केरल में कोविड-19 के अधिक मामले रिपोर्ट हो रहे हैं मगर जेएन.1 के अब तक 5 केस ही सामने आए हैं। INSACOG के डेटा से पता चलता है कि नए वैरिएंट JN.1 के मामले दिसंबर के पहले तीन हफ्ते में बढ़े हैं। 24 दिसंबर को समाप्त हुए हफ्ते में 29 नए मामलों का पता चला। यह बढ़ोतरी अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों के साथ मेल खाती है, जहां नए वेरिएंट से जुड़े आंकड़ो में उछाल दर्ज किया गया है।

NEWS SOURCE : livehindustan

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea