Self Add

7 फीट के रेसलर से ली ट्रेनिंग, कौन है भारत की ‘Lady Khali?’ जो सलवार सूट में मचाती है तबाही

IMAGES SOURCE : GOOGLE

WWE में वैसे तो कई भारतीय मेंस रेस्लरों ने अपनी किस्मत को आजमाया है. कई महिला रेसलर भी रहीं है जिन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व इस बड़े मंच पर किया है. भारत की ओर से सबसे पहले WWE में जाने वाली महिला रेसलर कविता देवी थी. कविता देवी ज्यादातर सलवार कमीज पहन कर लड़ा करती थी. उनका असली नाम कविता दलाल है लेकिन उन्हें कविता देवी के नाम से भी जानते हैं. कविता का जन्म 20 सितंबर 1987 को हरियाणा राज्य में हुआ था.

WWE में उन्होंने भारत की तरफ से शिरकत करने वाली पहली महिला पहलवान के तौर पर अपना नाम दर्ज कराया, उसके पहले वह कुश्ती में कई मेडल जीत चुकी थीं. लेकिन WWE का रिंग उन्होंने बेहद पसंद था, सो इस दुनिया की तरफ खिंची चली आईं. उन्होंने MAE Young Classic 2017 में अपनी पहलवानी का जौहर दिखाया. Wrestlemania 34 में कविता देवी ने जब अपना जौहर दिखाया, तो दुनियाभर के WWE पहलवानों ने उनकी जमकर तारीफ की थी.

कुछ लोग तो उन्हें ‘लेडी खली’ के नाम से भी जानते हैं. क्योंकि खली की तरह वह भी भारतीय हैं और उन्हीं की तरह ताकतवर भी. बता दें कि कविता देवी का वजन 70 किलो से ज्यादा का है और उनकी हाइट करीब 5 फीट 9 इंच है. वहीं, द ग्रेट खली का वजन 150 किलो से ज्यादा का है और उनकी हाइट भी 7 फीट से ज्यादा है. कविता ने खली से ही रेसलिंग की ट्रेनिंग ली थी.

साल 2009 में कविता ने शादी कर ली और साल भर बाद ही उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया. इसके बाद कविता रेसलिंग छोड़ना चाहती थी लेकिन उनके पति ने उन्हें काफी सपोर्ट किया. वह साल 2017 से 2021 तक WWE का हिस्सा रहीं. इसके बाद उन्हें रिलीज कर दिया गया l

NEWS SOURCE : news18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea