Self Add

Hanuman jayanti 2024: चैत्र पूर्णिमा पर बन रहा यह संयोग, इस तारीख को हनुमान जयंती

IMAGES SOURCE : GOOGLE

इस बार हनुमान जयंती चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल को मनाई जा रही है।भगवान राम के भक्त हनुमान जी का इस दिन जन्मोत्सव मनाया जाता है। कहते हैं जहां भगवान राम का नाम लिया जाता है वहां हनुमान जी दौड़े-दौड़े आते हैं। आपको बता दें कि भगवान भोलेनाथ के रुद्र अवतार हैं। ऐसी भी मान्यता है कि कलियुग में हनुमान जी ऐसे देवता हैं जो अभी भी जीवित हैं, और इनके नाम लेने भर से सभी कष्ट मिट जाते हैं।  हनुमान जी राम भक्त हैं और इन्हें संकट मोचन भी कहा जाता है। कार्तिक मास में भी हनुमान जी की पूजा का विधान है. लेकिन चैत्र मास की पूर्णिमा पर इनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन लोग सुंदरकांड का पाठ करते हैं, कई जगह इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ और भंडारे भी आयोजित किए जाते हैं।

Hanuman jayanti 2024 Shubh Yoga
इस बार हनुमान जयंती पर ग्रहों का अद्भुद संयोग हनुमान जन्मोत्सव के महत्व को बढ़ा रहा है। हनुमान जी की पूजा के दौरान इस बार पांच ग्रह एक ही राशि में होंगे, जिससे पंचग्रहीय संयोग बनेगा। इसके अलावा बुधादित्‍य राजयोग, कुंभ राशि में शनि शश राजयोग इस दिन के महत्व को दोगुना कर रहे हैं।

पूर्णिमा तिथि कब से लग रही है-हनुमान जन्मोत्सव शुभ मुहूर्त 
आपको बता दें कि चैत्र पूर्णिमा तिथि शुरू इस बार 23 अप्रैल 2024, सुबह 03.25 से शुरू हो रही है, इसका समापन 24 अप्रैल 2024, सुबह 05.18 बजे होगा। इसलिए 23 अप्रैल को ही हनुमान जयंती मनाई जा रही है। हनुमान पूजा का समय सुबह 09.03 से दोपहर 01.58
पूजा का समय (रात) – रात 08.14 – रात 09.35 तक है।

भोग लगाएं

  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जन्मोत्स के दिन अपनी श्रद्धा अनुसार भोग जरूर लगाएं। भगवान के भोग में सात्विकता का विशेष ध्यान रखें। भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाया जाता है।

NEWS SOURCE : livehindustan

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea