Self Add

आप पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा! फ्रॉड होने का है चांस, Xiaomi, Vivo और Oppo यूज़र्स हो जाएं सावधान

IMAGES SOURCE : GOOGLE

स्मार्टफोन कीबोर्ड ऐप्स का इस्तेमाल अब ज्यादातर लोग करने लगे हैं, और अब इसी से जुड़ा एक डराने वाली बात सामने आई है. दरअसल पता चला है कि कुछ पॉपुलर फोन ब्रांड को कीबोर्ड ऐप्स की वजह सुरक्षा में जोखिम का सामना करना पड़ रहा है. यहां बात हो रही है शाओमी, ओप्पो और वीवो जैसे दूसरे ब्रांड के बारे में बात की जा रही है जिनके कीबोर्ड ऐप्स का इस्तेमाल फोन पर आपके कीस्ट्रोक्स के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए l

हम कैब बुक करने और ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, और इसके लिए फोन का उपयोग करते हैं. इसके लिए पासवर्ड और पिन डिटेल की भी जरूरत होती है. जब आप इन कीबोर्ड ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो कीस्ट्रोक्स रेजिस्टर्ड होते हैं लेकिन कहीं भी स्टोर नहीं होते हैं. सिक्योरिटी संबंधी समस्या वाले ये ऐप्स इन कीस्ट्रोक्स को लीक कर सकते हैं. इस हफ्ते सिटीजन लैब के ज़रिए लेटेस्ट उन सिक्योरिटी दिक्कत का पता चला, जिसने उन कीबोर्ड ऐप्स में समस्याओं का पता लगाया है जिनका इस्तेमाल सैमसंग (Samsung) और हुवावे (Huawei) जैसे बड़े ब्रांड द्वारा भी किया जाता है.

इन कीबोर्ड से आ रही है दिक्कत
Tencent QQ Pinyin
Baidu IME
iFlytek IME
Samsung keyboard
Xiaomi phones with Baidu
iFlytek
Sogou keyboard
Oppo with Baidu and Sogou
Vivo with Sogou IME
Honor with Baidu IME.

बताया गया है कि इनमें से ज्यादातर प्रभावित कीबोर्ड ऐप्स का इस्तेमाल चीन किया जाता है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि दुनिया के दूसरे हिस्सों में लाखों Xiaomi, ओप्पो और वीवो यूज़र्स को इससे खतरा नहीं होगा.

कैसे रहें सेफ?
सलाह दी जाती है कि अगर आप इनमें से किसी भी फोन का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत अपने कीबोर्ड ऐप को अपडेट कर लें, और इससे भी ज़रूरी बात ये है कि उन्हें ऐसे कीबोर्ड ऐप्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो ज्यादातर आपके कीस्ट्रोक डेटा को डिवाइस पर रखते हैं.

NEWS SOURCE : news18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea