उजागर होते ही खो बैठते हैं सम्‍मान, पुरुषों को हमेशा राज ही रखनी चाहिए अपनी ये बातें

IMAGES SOURCE : zeenews

Chanakya Niti For Men: भारत के महान अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं. उन्‍होंने मुसीबतों, अपमान, नुकसान से बचने के लिए कई जरूरी बातें बताई हैं, जिन पर अमल करके सफल, सम्‍मानजनक जीवन जिया जा सकता है. चाणक्‍य नीति में महिलाओं और पुरुषों के लिए भी कुछ खास नीतियां बताई गई हैं, इनका पालन न करना मुसीबत में डाल सकता है. चाणक्‍य नीति में पुरुषों को अपनी कुछ बातें हमेशा राज रखने के लिए कहा गया है. वरना इन बातों के उजागर होने पर वे अपना मान-सम्‍मान खो देंगे और जिंदगी भर सिर उठाकर नहीं जी पाएंगे.

 

 

पुरुष हमेशा गुप्‍त रखें ये बातें 

पुरुषों को अपने सबसे करीबी दोस्‍त और अपने परिवार तक से ये बातें शेयर नहीं करनी चाहिए. क्‍योंकि ये बातें गलती से भी उजागर हो गईं तो वे सम्‍मान खो बैठते हैं.

– यदि कभी आपका अपमान हो भी जाए तो ये बात कभी किसी को न बताएं. अपने अपमान की बात दूसरों को बताना आपके बचे-खुचे सम्‍मान को भी खत्‍म कर देता है. लिहाजा कोई कितना भी अच्‍छा दोस्‍त या परिजन क्‍यों न हो, उसे अपमान की बात न बताएं.

– कमजोर व्‍यक्ति को हर कोई दबाने की कोशिश करता है. लिहाजा अपनी कमजोरियां कभी किसी को न बताएं. ऐसा करने से आपका दुख कम होने की बजाय बढ़ जाएगा. लोग आपकी कमजोरियों का फायदा उठाकर आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे.

– अपने पैसे के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए. कई तरह की मुसीबतों से लड़ने में धन एक उपयोगी चीज साबित हो सकता है. यदि आपके पास ढेर सारा पैसा है और आप अपने करीबियों को यह बात बता दें तो वे उसे हथियाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दें. जाहिर है बिना धन के आपका कोई सम्‍मान भी नहीं रहेगा.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. faridabadnews24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

NEWS SOURCE : zeenews

Leave A Reply

Your email address will not be published.