Self Add

तो कुछ टिप्स देंगे Joint Pain में आराम , सर्दियों में परेशान करने लगा है जोड़ों का दर्द

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Home Remedies: सर्दियां आते ही ऐसा लगने लगता है जैसे शरीर का हर दबा हुआ दर्द एकबार फिर उठने लगा है. बुजुर्गों को खासतौर से सर्दियों में घुटनों में दर्द (Knee Pain) की शिकायत होती है. इससे जोड़ों में कड़ापन भी हो जाता है और उठने-बैठने में दिक्कत होती है सो अलग. ऐसे में घर की कुछ चीजें बेहद काम आती है. इन घरेलू नुस्खों को अपनाने पर घुटनों के तेज दर्द में आराम मिल जाता है, साथ ही कुछ देर के लिए नहीं बल्कि लंबे समय तक दर्द से निजात मिल जाता है और दर्द दबने लगता है सो अलग. ये नुस्खे आर्थराइटिस के दर्द (Arthritis Pain) को भी दूर करते हैं.

 

घुटनों में दर्द के घरेलू उपाय | Joint Pain Home Remedies 

 

हल्दी का लेप 

 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी घुटनों का दर्द खींच लेती है. एक कटोरी में हल्दी (Turmeric) लेकर उसमें पानी मिलाकर लेप बना लें. इस लेप को घुटनों पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. यह लेप दर्द को खींचने का काम करता है.

 

तेल और लहसुन 

 

सरसों का तेल घुटनों की मालिश करने के लिए अच्छा है. कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें कुछ कलियां लहसुन के तेल की डाल लें. इस तेल को कुछ देर पकाने के बाद अलग रख दें. जब भी घुटनों की मालिश करनी हो इस तेल को हल्का गर्म करें और इस्तेमाल करें.

 

धूप सेंके 

 

कई बार विटामिन डी की कमी भी हड्डियों को कमजोर बना देती है. हड्डियों को मजबूती के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी की भी जरूरत होती है. इसलिए सर्दियों में घर के अंदर रजाई में घुसे रहने के बजाय धूप में बैठकर धूप की गर्माहट लें.

 

खानपान का रखें ख्याल 

 

अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरी हों. आप विटामिन डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन डी से भरपूर डाइट ले सकते हैं. मछली, अदरक, सोयाबीन, सूखे मेवे और बीजों को भरपूर मात्रा में खाएं.

 

अदरक की चाय 

 

गर्म पानी में अदरक के टुकड़े डालकर उबाल लें. इस पानी को कप में छानें और चाय की तरह चुस्कियां लेकर पिएं. इस चाय को दर्द कम करने के लिए पिया जाता है. जोड़ों के दर्द (Joint Pain) को यह चाय दूर कर देती है.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. faridabadnews24 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

NEWS SOURCE : ndtv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea